Monday, May 13, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश में कैंसिल हो सकती है 176 स्कूलों की मान्यता, खतरे में पड़ जाएगा छात्रों का भविष्य, जानिए वजह

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने कहा, इन स्कूलों को पिछली परीक्षाओं में नक़ल कराने की शिकायत मिलने के बाद कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। वहीं हमने सूची को संबंधित डीआईओएस को भी भेज दिया है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: December 18, 2022 10:22 IST
UP में कैंसिल हो सकती है 176 स्कूलों की मान्यता- India TV Hindi
Image Source : FILE UP में कैंसिल हो सकती है 176 स्कूलों की मान्यता

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने सामूहिक नकल की शिकायतों पर 176 माध्यमिक विद्यालयों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। अगर नोटिस के जवाब से बोर्ड संतुष्ट नहीं होता है तो इन स्कूलों की मान्यता रद्द भी हो सकती है। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने 176 स्कूलों की सूची जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेज दी है, ताकि इन स्कूलों को 2023 की बोर्ड परीक्षाओं का केंद्र न बनाया जाए।

'शिकायत मिलने के बाद कारण बताओ नोटिस जारी किया गया'

यूपी बोर्ड को बोर्ड और आंतरिक परीक्षाओं के दौरान इन स्कूलों में नकल की शिकायतें मिली थीं। बोर्ड पहले ही 176 में से 20 स्कूलों की मान्यता रद्द कर चुका है। सबसे अधिक 27 स्कूल आजमगढ़ मंडल से हैं, जबकि चार प्रयागराज मंडल में हैं। बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने कहा, इन स्कूलों को पिछली परीक्षाओं में नक़ल कराने की शिकायत मिलने के बाद कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। वहीं हमने सूची को संबंधित डीआईओएस को भी भेज दिया है, ताकि इन स्कूलों को 2023 में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र न बनाया जाए।

सामूहिक नक़ल कराने की शिकायत पर हो रही है कार्रवाई 

स्कूलों के मामले और जवाब यूपी बोर्ड की मान्यता समिति के समक्ष रखे जाएंगे और मान्यता वापस लेने से पहले इसकी सिफारिशें राज्य सरकार को मंजूरी के लिए भेजी जाएंगी। अधिकारियों ने बताया कि कई मामलों में संबंधित डीआईओएस और क्षेत्र के संभागीय संयुक्त शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) से भी रिपोर्ट मांगी गई है। कुछ विद्यालय ऐसे हैं जिनके लिए डीआईओएस के साथ-साथ शिक्षा के संयुक्त निदेशक स्तर पर मान्यता वापस लेने की अनुशंसा की गई थी। पिछले साल परीक्षाओं के दौरान सामूहिक नकल में मदद करने वाले स्कूलों के खिलाफ भी मान्यता वापस लेने की सख्त कार्रवाई की जा सकती है।

प्रयागराज में चार स्कूलों की जा सकती है मान्यता 

प्रयागराज के भी चार स्कूलों की मान्यता वापस ली जा रही है। शंकरगढ़ के सिंधी टोला स्थित न्यू चिल्ड्रेन स्कूल को कारण बताओ नोटिस जारी कर मामला यूपी बोर्ड की मान्यता प्रदान करने वाली समिति को भेजा गया है। चंद्रसेन स्थित श्री बच्चा सिंह सिंगरौर इंटर कॉलेज और असरावे कलां स्थित यूडी मेमोरियल इंटर कॉलेज के मामले में संयुक्त शिक्षा निदेशक से भी रिपोर्ट मांगी गई है। ट्रांसपोर्ट नगर धूमनगंज के गयासुद्दीनपुर के पंचम लाल आश्रम इंटर कॉलेज के खिलाफ भी कार्रवाई चल रही है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement