Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

बस में करते हैं सफर? यूपी रोडवेज का बढ़ा किराया, टेंपो-टैक्सी की यात्रा भी हुई महंगी

दरअसल यूपी सड़क परिवहन निगम द्वारा बसों के किराए बढ़ाने का फैसला लिया गया है। रोडवेज द्वारा साल 2020 के बाद अब जाकर किराए में बढ़ोत्तरी की जा रही है। रोडवेज की बसों में 25 पैसे की वृद्धि की गई है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: February 06, 2023 21:58 IST
UP Roadways fare increased- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO यूपी रोडवेज का किराया बढ़ा

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम यानी यूपी रोडवेज में सफर करना अब यात्रियों को महंगा पड़ने वाला है। दरअसल यूपी सड़क परिवहन निगम द्वारा बसों के किराए बढ़ाने का फैसला लिया गया है। रोडवेज द्वारा साल 2020 के बाद अब जाकर किराए में बढ़ोत्तरी की जा रही है। रोडवेज की बसों में 25 पैसे की वृद्धि की गई है। साथ ही टेंपो व ऑटो के किराए में भी वृद्धि की गई है। बढ़े हुए किराए को रात 12 बजे के बाद से लागू कर दिया जाएगा। 

रोडवेज के किराए में वृद्धि

इस बाबत परिवहन आयुक्त एल. वेंकटेश्वर लू ने राज्य परिवहन प्राधिकरण के अध्यक्ष के तौर पर सोमवार को अधिसूचना जारी की। इस अधिसूचना के मुताबिक बसों का अधिकतम किराया 1.30 रुपये प्रति किलोमीटर कर दिया गया है। बता दें कि इससे पहले साल 2020 में अधिसूचना जारी की गई थी जिसके बाद बसों के किराए 1.05 रुपये प्रति किलोमीटर कर दिए गए थे। यानी अब रोडवेज प्रति 100 किमी की यात्रा पर एक व्यक्ति से 25 रुपये ज्यादा वसूलेगी। संभावना जताई जा रही है कि बढ़ाए गए किराए से रोडवेज को प्रतिमाह 2.5 करोड़ रुपये से ज्यादा का राजस्व मिलेगा। 

ऑटो-टेंपो के किराए में वृद्धि

बता दें कि राज्य में टेंपो, ऑटो रिक्शा, मोटर टैक्सी, कैब्स इत्यादि के दामों को भी बढ़ाया गया है। एक अन्य नोटिस के मुताबिक डीजल टेंपो 11.59 रुपये प्रतिघंटा, सीएमजी टेंपो 10.58 रुपये, पेट्रोल टेंपो पर 10.20 रुपये प्रति किलोमीटर, डीजल ऑटो रिक्शा का 10.44 रुपये प्रति किलोमीटर, सीएनजी ऑटो रिक्शा का किराया 10.24 रुपये प्रति किलोमीटर व पेट्रोल ऑटो रिक्शा का किराया 9.97 रुपये प्रति किलोमीटर तय किया गया है।

वहीं प्राइवेट वाहन के संचालकों की डीजल गाड़ियों का किराया 0.95 रुपये प्रतियात्री प्रति किलोमीटर व सीएनजी गाड़ियों का किराया 0.89 रुपये प्रति यात्री प्रति किलोमीटर तय किया गया है। वहीं डीजल चालित वाहनों का किराया 26.46 रुपये प्रति किलोमीटर प्रति कुंतल तय किया गया है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement