Friday, May 03, 2024
Advertisement

Exclusive: कश्मीर पर रैप गाने वाली लड़की हुई वायरल, इंडिया टीवी से बात करते हुए बोली- मैं डरती नहीं...

कश्मीर पर लिखे एक रैप सॉन्ग का वीडियो तेजी से इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। इस गाने में हुमैरा जान नाम की लड़की कश्मीर के हालात को बयां करती है। इंटरनेट पर इस वीडियो को काफी पसंद किया जा रहा है और लोग खूब तारीफ कर रहे हैं।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Avinash Rai Updated on: December 09, 2023 17:41 IST
India tv Exclusive humaira jaan singing rap on Kashmir went viral while talking to India TV she said- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कश्मीर पर रैप गाने वाली हुमैरा जान

कश्मीर बदल रहा है। धारा 370 हटाए जाने के बाद सेना द्वारा आतंकवाद पर लगातार प्रहार किया जा रहा है। वहीं अब कश्मीर से एक से एक टैंलेंट निकलकर बाहर आने लगा है। आज हम आपको एक रैपर से रूबरू कराने वाले हैं जिनको दुनियाभर से लोकप्रियता मिली है। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक लड़की रैप के माध्यम से बदलते कश्मीर की कहानी बताती दिख रही है। वायरल हो रहा लड़की का नाम है हुमैरा जान जो आर्मी गुडविल स्कूल की दसवीं कक्षा की छात्रा हैं। हुमैरा सेंट्रल कश्मीर के गंधर्बल जिले के कंगन इलाके की रहने वाली हैं।

रैप में क्या है जो हो गया वायरल

दरअसल हुमैरा ने जो रैप लिखा है उसमें कश्मीरी, हिंदी और उर्दू का मिश्रण है। इस रैप में हुमैरा ने कश्मीर घाटी की 1990 से लेकर अबतक की कहानी को बयान किया है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को अबतक 1.50 मिलियन से अधिक लोग देख चुके है। जिस किसी ने भी इस रैप को सुना, उसने हुमैरा के रैप की सराहना ही की है। बता दें कि कश्मीर के दो युवा रैपर्स ने इस गाने के जरिए कश्मीर के इतिहास को बयां करने की कोशिश की है। धारा 370 हटाए जाने के बाद से बदलते कश्मीर की सच्ची तस्वीर को दुनिया के सामने दोनों रैपर्स ने गाने के माध्यम से रखी है। 

3 मिनट के इस गाने में कश्मीर में हो रहे विकास, जी20 समिट की बैठक, सफल अमरनाथ यात्रा, पर्यटन में आई तेजी, आतंकवाद में आई कमी को दिखाने और समझाने का प्रयास किया गया है। यू आर रैपर्स ने जिस अंदाज में बदलते कश्मीर की सच्चाई को बयां किया है, उसे देखकर सरहद के आर-पार रहने वाले लोग भी इन रैपर्स को सलाम कर रहे हैं। इंडिया टीवी से बात करते हुए हुमैरा ने कहा कि मुझे खुशी है कि मैं बदलते कश्मीर की असल और पॉजिटिव सच्चाई को अपने रैप के माध्यम से लोगों तक पहुंचाया। हुमैरा ने कहा कि 1990 के दशक में कश्मीर में जो कुछ हुआ उसके बारे में मैंने अपने दादा-दादी से सुना है। जो कुछ मैंने महसूस किया उसे मैंने दुनिया तक पहुंचाया है। हुमैरा ने कहा, 'रैप मेरा सपना है। मैं कश्मीर पर अभी बहुत कुछ लिखना चाहती हूं। मैं एक रैपर हूं। मुझे किसी का डर नहीं है। जो मेरे दिल में है वो मैं लिखना चाहती हूं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement