Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: नेशनल कॉन्फ्रेंस ने घोषित किया पहला उम्मीदवार, अनंतनाग सीट से मियां अल्ताफ को मिला टिकट

लोकसभा चुनाव को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अपने पहले उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता मियां अल्ताफ को अनंतनाग लोकसभा सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस ने उम्मीदवर घोषित किया है।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Amar Deep Published on: April 01, 2024 19:43 IST
नेशनल कॉन्फ्रेंस ने घोषित किया पहला उम्मीदवार।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नेशनल कॉन्फ्रेंस ने घोषित किया पहला उम्मीदवार।

श्रीनगर: राजधानी श्रीनगर में आज नेशनल कॉन्फ्रेंस के वरिष्ठ नेताओं की एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने पार्टी के वरिष्ठ नेता मियां अल्ताफ अहमद के नाम की घोषणा अनंतनाग लोकसभा सीट के प्रत्याशी के रूप में की। उमर अब्दुल्ला ने कहा कि मियां अल्ताफ अहमद का ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा रहा है। वह सभी को साथ लेकर चलने का प्रयास करते रहे हैं। इसलिए पार्टी ने उन्हें प्रत्याशी घोषित किया है।

उमर अब्दुल्ला ने की वोट की अपील

पार्टी ने उम्मीद जताई कि मियां अल्ताफ से बेहतर अनंतनाग के लिए कोई और उम्मीदवर नहीं हो सकता था। उमर अब्दुल्ला ने कहा कि लोग मियां साहब को अच्छी तरह से जानते हैं। इनके काम करने का तरीका और लोगों को एक साथ जोड़ने का तरीका बेहतर रहा है। उन्होंने कभी जाति-मजहब के नाम पर वोट नहीं मांगे और सभी को साथ लेकर चलने का प्रयास किया है। इसके साथ ही उमर अब्दुल्ला ने लोगों से अपील की है कि 7 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के दिन नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवर मियां अल्ताफ को अपना कीमती वोट देकर उन्हें कामयाब बनाएं।

कौन हैं मियां अल्ताफ

बता दें कि मियां अल्ताफ गांदरबल जिले के वांगत कंगन के रहने वाले हैं। गुर्जर, बकरवाल और पहाड़ी समुदाय के लिए मियां अल्ताफ एक लोकप्रिया नेता के तौर पर जाने जाते हैं। मियां अल्ताफ अब तक 6 बार जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस से जीतते आए हैं। मियां अल्ताफ के परिवार की लंबी राजनीतिक प्रतिष्ठा है। उनके दादा मियां निजाम-उद-दीन 1952 से 1967 तक नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायक रहे। इसके बाद उनके पिता मियां बशीर अहमद ने 1967 से 1987 तक कंगन निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया और मंत्री भी रहे। 

दो बार रह चुके हैं कैबिनेट मंत्री

मियां निजाम-उद-दीन लारवी, मियां बशीर अहमद लारवी और मियां अल्ताफ अहमद राजनीति में कदम रखने के बाद से कोई चुनाव नहीं हारे। मियां अल्ताफ अहमद भी जम्मू-कश्मीर में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। उन्होंने अपना पहला कार्यकाल 1996 में मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला के अधीन और दूसरा कार्यकाल मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के अधीन कैबिनेट मंत्री के रूप में दिया। अनंतनाग लोकसभा सीट सबसे संवेदनशील सीट मानी जाती है। इस सीट पर सभी राजनीतिक दलों की नजर बनी हुई है।

यह भी पढ़ें- 

CM केजरीवाल ने जेल में मुलाकात के लिए किन 6 लोगों के दिए नाम? जानें जेल में क्या-क्या मिलेगा

क्या जेल से सरकार चला पाएंगे केजरीवाल? तिहाड़ के पूर्व PRO ने दिया जवाब

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement