1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. बादाम के तेल में छिपा है खूबसूरती का राज़, जानें घर पर बनाने की सिंपल विधि

बादाम के तेल में छिपा है खूबसूरती का राज़, जानें घर पर बनाने की सिंपल विधि

बादाम के तेल में विटामिन ए, ई, एफ, के अलावा पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, सल्फर आदि तत्व पाए जाते हैं जो आपको स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिला सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 27, 2020 20:30 IST
बादाम का तेल चेहरे पर यूं करें इस्तेमाल- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ZDRAVAPOKOZKA.CZ बादाम का तेल चेहरे पर यूं करें इस्तेमाल

उम्र बढ़ने के साथ स्किन बेजान सी होने लगती हैं। खासतौर पर जब  आपकी उम्र 30-35 साल के पड़ाव को पार कर लेती हैं तो शरीर में हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं जिसके कारण पिंपल, झाईयां, झुर्रियां सहित कई स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हम कई तरह के महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से नैचुरल निखार खत्म हो जाता है। ऐसे में आप चाहे तो बादाम का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको हर तरह की स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। 

बादाम के तेल में  विटामिन ए, ई, एफ, के अलावा पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, सल्फर, ओलिक एसिड, लिनोलिक एसिड, पामिटिक एसिड और ग्लिसरीन शामिल हैं। जो आपको रूखी स्किन से निजात दिलाने के साथ मॉश्चराइज करता हैं। इसके साथ ही स्किन में निखार भी आएगा। 

मुल्तानी मिट्टी में डालकर लगाएं ये खास चीजें, कुछ ही दिनों में मिलेगा बेदाग निखरा हुआ चेहरा

बादाम तेल के फायदे

निखार के लिए

बादाम के तेल में हाइपोएजनिक, एंटी ऑक्सीडेंट गुण के साथ विटामिन ई पाया जाता हैं जो आपकी स्किन को निखार देने में मदद करता है। इसलिए रोजाना सोने से पहले चेहरे पर थोड़ा सा तेल लगाकर हलर्के हाथों से मसाज करें। इससे आपकी स्किन में कसाव भी होगा।

पिंपल से दिलाए छुटकारा

बादाम के तेल में अधिक मात्रा में विटामिन ए  पाया जाता है जो स्किन में पिंपल होने से रोकता है। 

पीठ पर पड़े दानों से न हो परेशान तुंरत अपनाएं घरेलू उपाय, दाग भी हो जाएंगे गायब

डार्क सर्कल

डार्क सर्कल से निजात दिलाने में बादाम का तेल काफी कारगर साबित हो सकता है। रोजाना रात को सोने से पहले आंखों के नीचे बादाम का तेल लगाए। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आ जाएगा। 

स्किन रैशेज

गर्मियों के कारण कई लोगों के स्किन मैं रैशेज पड़ जाते हैं। ऐसे में बादाम तेल मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें जिंक अधिक पाया जाता हैं जो रैशेज को कम करने में मदद करता है। 

एंटी एजिंग

बढ़ती उम्र में स्किन में झाईयां, कालापन नजर आने लगता है। ऐसे में बादाम तेल आपकी स्किन को हाइड्रेट करने के साथ-साथ जवां रखने में भी मदद करेगा। रात को सोने से पहले चेहरे पर बादाम का तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

बार-बार चेहरे पर निकल रहे हैं मुंहासे तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, ना रहेगा निशान और ना कोई साइड इफेक्ट

घर पर ऐसे बनाएं बादाम तेल

आप चाहे तो आसानी से बादाम तेल घर पर बना सकते हैं। 

सामग्री

  • दो कप बादाम
  • एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल

ऐसे बनाएं बादाम तेल

सबसे पहले बादाम को ग्राइंडर में डालकर पीस लें। इसे बार-बार पीसते पीसते रहें जिससे इसका तेल आसानी से निकालने लगे तो इसमें जैतून का तेल भी डालकर ग्राइंड कर लें। इसके बाद अच्छे से ग्राइंड करके इसे एक बर्तन में रख दें। थोड़ी देर में देखेंगे कि तेल और पेस्ट अलग हो जाएगा। इसे आप निकाल लें। आपका बादम का तेल बनकर तैयार है। 

उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियों ने कर दिया है अटैक तो सोने से पहले रोजाना लगाएं ये तेल, जल्द दिखेगा असर

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment