1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. कॉफी का करें यूं इस्तेमाल और सिर्फ 10 दिन में पाएं लंबे काले बाल

कॉफी का करें यूं इस्तेमाल और सिर्फ 10 दिन में पाएं लंबे काले बाल

फीन शरीर में फोस्फोडिस्ट्रेस नाम एंजाइम को बढने से रोकती है। जब इस एंजाइम का सर्कुलेशन कम होता है तो साइक्लिक नामक एंजाइम को बढ़ने से रोकती है। जब इस एंजाइम का सर्कुलेशन कम होता है तो साइक्लिक एडेमोसीन मोनोफॉस्फेट की मात्रा बढ़ जाती है। जिसक कारण बाल तेजी से बढ़ने लगता है। जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 21, 2018 13:39 IST
Coffee- India TV Hindi
Coffee

नई दिल्ली: कॉफी के सेवन से शरीर की थकान खत्म होती है। इसके साथ ही दिमाग फ्रेश रहने के साथ-साथ तेजी से काम करता है। लेकिन आपको पता है कि यह आपके बालों के लिए कितना फायदेमंद है। कॉफी में मौजूद कैफीन बालों को बढ़ाने में मदद करता है।

इस बारें में एक्सपर्ट का कहना है कि कैफीन शरीर में फोस्फोडिस्ट्रेस नाम एंजाइम को बढने से रोकती है। जब इस एंजाइम का सर्कुलेशन कम होता है तो साइक्लिक नामक एंजाइम को बढ़ने से रोकती है। जब इस एंजाइम का सर्कुलेशन कम होता है तो साइक्लिक एडेमोसीन मोनोफॉस्फेट की मात्रा बढ़ जाती है। जिसक कारण बाल तेजी से बढ़ने लगता है। (दुबई से वापस आईं करीना और करिश्मा कपूर, एयरपोर्ट पर स्पॉट हुई लाखों की कपड़े पहनकर, जानें कीमत )

इस कारण झड़ते है बाल

शरीर में टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा अधिक होने की वजह से ही बाल झड़ते है। गंजेपन का शिकार कुछ लोगों पर शोध किया गया। जिसमें यह पाया गया कि कैफीन के इस्तेमाल से उनमें टेस्टोस्टेरॉन का लेवल काफी कम हो गया है। साथ ही जिन जगहों पर कैफीन के इस्तेमाल का प्रयोग हुआ वहां बालों की संख्या में भी काफी बढ़ोत्तरी देखी है।  इसके इस्तेमाल से बाल नेचुरल तरीके से बढ़ते है। जानिए कैसे करें कॉफी का इस्तेमाल। (एयरपोर्ट में कुछ यूं छाया सोनाक्षी-डायना सहित इन सेलीब्रिटीज का ब्लैक स्वैग, देखें तस्वीरें )

अगर आप अपने बाल बढ़ाना चाहते है तो एक बार इसका इस्तेमाल जरुर करें।

आपको चाहिए

  • कॉफी पाउडर
  • ऑलिव ऑयल

ऐसे बनाएं स्पेशल पेस्ट
सबसे पहले एक गिलास कंटेनर में 50मिली ऑलिव ऑयल लें। अब इसमें 4 चम्मच कॉफी पाउडर मिलाकर अच्छे से शेक करें। जिससे यह ठीक से मिल जाएं। इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment