1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. सोने से पहले पुरुषों को अपने बॉडी के इन जगहों पर जरूर लगाने चाहिए सरसों का तेल, 2 दिन में दिखेगा फायदा

सोने से पहले पुरुषों को अपने बॉडी के इन जगहों पर जरूर लगाने चाहिए सरसों का तेल, 2 दिन में दिखेगा फायदा

सरसों के तेल के कई फायदे तो आप जानते होंगे लेकिन आज आपने आज तक सरसों के तेल के ऐसे फायदे बताएंगे जिसे जानकर आप भी हैरान होने के साथ-साथ इसका इस्तेमाल भी कर सकते है। सिर से लेकर पैरों तक सरसों का तेल आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 29, 2018 13:42 IST
man- India TV Hindi
man

नई दिल्ली: सरसों के तेल के कई फायदे तो आप जानते होंगे लेकिन आज आपने आज तक सरसों के तेल के ऐसे फायदे बताएंगे जिसे जानकर आप भी हैरान होने के साथ-साथ इसका इस्तेमाल भी कर सकते है। सिर से लेकर पैरों तक सरसों का तेल आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में आइए जानते हैं सोने से पहले पुरूष अगर अपने इन खास दो अंगों पर तेल लगाते हैं तो उन्हें कौन से गजब के फायदे होते हैं। 

सरसों का तेल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं। रात को सोने से पहले शरीर के इन 2 अंगों पर सरसों का तेल लगाने से न आपके रोग दूर होते हैं बल्कि आपकी त्वचा में भी निखार आता है। 

पैर के तलवे

रात में सोने से पहले अगर आप रोजाना सरसों का तेल अपने तलवों पर लगाकर मालिश करते हैं तो ऐसा करने से आंखों की रोशनी तेज होती है। इसके अलावा व्यक्ति को नींद भी अच्छी आती है। ऐसा करने से पुरुषों का शरीर स्वस्थ और मजबूत भी बनता है।

नाभि 
रात को बिस्तर पर जाने से पहले सरसों का तेल नाभि पर लगाने से होंठ फटने की परेशानी भी दूर होती है। ऐसा करने से होंठ खूबसूरत और मुलायम बनते हैं। नाभि पर सरसों के तेल की मालिश करने से पेट दर्द की समस्या दूर होने के साथ कई पाचन संबंधी लाभ भी होते है।

चोट
इसके अलावा अगर बहुत समय से आपके शरीर पर लगी कोई चोट ठीक नहीं हो रही हो तो भी सरसों का तेल बेहद फायदेमंद साबित होता है। चोट पर सरसों का तेल तब तक लगाते रहे जब तक वह सूखकर बिल्कुल ठीक न हो जाए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment