1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. अपनाएं ये सिंपल से घरेलू उपाय और तुरंत पाएं दोमुंहे बालों से निजात

अपनाएं ये सिंपल से घरेलू उपाय और तुरंत पाएं दोमुंहे बालों से निजात

अगर आप भी दोमुंहे बालों  (split Ends Hair ) से परेशान है तो  इन घरेलू उपायों को अपनाकर आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 08, 2019 10:29 IST
  home remedies for split ends in hindi- India TV Hindi
  home remedies for split ends in hindi

मानसून आते ही बालों की समस्या शुरू हो जाती है। अधिक बाल गिरना, उलझते बाल, डैंड्रफ और दोमुंहे बालों सहित कई समस्याएं सामने आती हैं। ऐसे में दोमुंहे बालों की समस्या सबसे अधिक होती है। ये एक ऐसी प्रॉब्लम है कि अगर समय पर ध्यान नहीं दिया तो आपको अपने बाल तक कटवाने पड़ जाते है। ये विकल्प हर किसी को पंसद नहीं होता।

अगर आप भी दोमुंहे बालों (split Ends Hair ) से परेशान हैं तो आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है।

honey

honey

शहद

शहद और गुलाब जल को मिक्स करके बालों में लगाने से दोमुंहे बालों से आपको निजात मिल जाएगी। इसमें ऐसे गुण पाए जाते है जो हीलिंग प्रॉपर्टीज स्किन के साथ-साथ बालों को लाभ देते हैं। इसके लिए एक चम्मच शहद में 4 चम्मच गुलाब जल और थोड़ा पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके बालों के स्कैल्प में लगाएं। 1 घंटा लगा रहने के बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।

lemon water

lemon water

नींबू और पानी
इसमें ऐसे गुण पाए जाते है जोकि एक नैचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। इसके लिए 2 नींबू का रस और थोड़ा सा पानी लेकर अच्छे से मिक्स कर लें। जब आप बाल धो लें। उसके बाद इस पानी से बालों को धोएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आ जाएगा।

papaya

papaya

पपीता
इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपके बालों की हर समस्या से निजात दिलाता है। इसके लिए एक ग्रांइडर में 2 मीडियम साइज के पपीता के स्लाइस लेकर ग्राइंड कर लें। इसके बाद इसे एक बाउल में निकालकर 4 चम्मच दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स लें। अब इसे अपने बालों के स्कैल्प में लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें। कम से कम 30 मिनट लगा रहने के बाद शैंपू से बालों को धो लें।

केले के छिलका का करें यूं इस्तेमाल और कुछ ही दिनों में पाएं मस्सों से जड़ से निजात

बिल्कुल भी चेहरे पर न करें नारियल तेल का यूज, हो सकते हैं ये नुकसान

पार्लर जाने की जरूरत नहीं घर पर ही देसी घी का इस तरह करें इस्तेमाल और पाएं खूबसूरत त्वचा

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X