1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल से हैं परेशान, ये घरेलू नुस्ख़े आएंगे आपके काम

आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल से हैं परेशान, ये घरेलू नुस्ख़े आएंगे आपके काम

डार्क सर्कल्स से निजात पाने के लिए हम बाजार से केमिकल युक्त क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। जिसके कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। इसके बजाय आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 13, 2020 13:40 IST
डार्क सर्कल से निजात पाने के घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BEAUTYHACKSBYHIRA डार्क सर्कल से निजात पाने के घरेलू उपाय

आंखों ने नीचे पड़े काले घेरे से महिलाएं और पुरुष दोनों परेशान रहते हैं। डार्क सर्कल पड़ने का मुख्य कारण अधिक तनाव, खराब लाइफस्टाइल और खानपान, पूरी नींद न लेना, पानी कम पीना, कम्प्यूटर या लैपटॉप के सामने घंटो बैठे रहना,  हार्मोंस में बदलाव या फिर जेनेटिक समस्या भी हो सकती है।  डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके न जाने कितने पैसें बर्बाद कर देते हैं और डार्क सर्कल वैसे के वैसे ही दिखाई देते हैं। हालांकि, आप चाहे तो कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। इनसे बिना किसी साइड इफेक्ट के इन काले घेरों से निजात पा सकते हैं।

डार्क सर्कल से निजात पाने के घरेलू उपाय

खीरा

खीरा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आसानी से डार्क सर्कल को खत्म करने में मदद करते हैं। इसलिए कुछ खीरे की स्लाइस काट लें। इसके बाद इसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। तय समय के बाद निकाल कर इन्हें आंखों के ऊपर 10 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद पानी से आंखों से धो लें। आपको आंखों के तनाव से तुरंत लाभ मिलेगा। 

आपकी इन गलतियों के कारण काले हो जाते हैं होंठ, इन घरेलू उपायों से वापस पाएं गुलाबी रंग

टमाटर

Image Source : INSTAGRAM/DANNIELLENICOLPSYCH
टमाटर

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है तो डार्क सर्कल को कम  करने में मदद करता है। इसके लिए आधा टमाटर  के रस में थोड़ा सा नींबू के रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाज इसे कॉटन बॉल में लगाकर काले घेरे में रख दें। करीब 10 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

गुलाब जल

Image Source : NSTAGRAM/EARTHLYCOUPLE
गुलाब जल

गुलाब जल

गुलाब जल आपकी स्किन को हेल्दी रखने के साथ-साथ अन्य समस्याओं से भी निजात दिलाता है। डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए आप कॉटन बॉल में थोड़ा सा गुलाब जल लगाकर डार्क सर्कल में रख लें। 15-20 मिनट रखे रहने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसे आप रोजाना कर सकते हैं। 

घनी और काली आइब्रो के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा कमाल

बादाम

Image Source : INSTAGRAM//DISCOVER_.HEALTH/
बादाम

बादाम का तेल

बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो स्किन को फिर से हेल्दी करने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना सोने से पहले थोड़ा सा बादाम तेल लेकर आंखों के नीचे लगाकर हल्के हाथो से मालिश करें। दूसरे दिन चेहरे को धो लें।

आलू

Image Source : INSTAGRAM/FIGIESTER
आलू

आलू

आलू विटामिन सी का एक स्रोत माना जाता है यह स्किन ग्लो करने का भी काम करता है। इसके साथ ही यह आसानी से काले घेरों से भी निजात दिलाता है।  इसके लिए आलू को पीसकर उसका रस निकाल लें। इसके बाद इसे कॉटन की मदद से आंखों के नीचे लगा लें। करीब 10 मिनट लगा रहने के बाद इसे हटाकर साफ पानी से चेहरे को धो लें। 

इन 5 आसान से स्टेप्स में घर बैठें करें हेयर स्पा, बाल रहेंगे हमेशा हेल्दी

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment