Friday, April 19, 2024
Advertisement

अमरूद और करी पत्तियों से यूं बनाएं एंटी एजिंग फेसपैक, बढ़ती उम्र में दिखेंगे जवां

करी पत्ता और अमरूद की पत्तियों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने के साथ निखार दिलान में मदद करते हैं। जानिए कैसे करें इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 20, 2020 21:42 IST
इन 2 पत्तियों में छिपा है एंटी एजिंग का फार्मूला, यूं इस्तेमाल करके पाएं जवां चेहरा- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KLASSYMISSYBD इन 2 पत्तियों में छिपा है एंटी एजिंग का फार्मूला, यूं इस्तेमाल करके पाएं जवां चेहरा

बेहतरीन निखार पाने के लिए महिलाएं चेहरे में कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां, झाईयां, पिंपल, फाइन लाइन्स के साथ-साथ कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिससे छुटकारा पाने के लिए महंगे से मंहगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन मनचाही स्किन नहीं मिल पाती हैं। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाए अपनाकर इन समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। करी पत्ता और अमरूद की पत्तियों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने के साथ निखार दिलान में मदद करते हैं। जानिए कैसे करें इस्तेमाल।  

अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल

अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ  विटामिन सी सहित ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो झुर्रियों के साथ कई स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं।

बिना पार्लर जाए घर पर करें नैचुरल तरीके से फेशियल, पाएं ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन

ऐसे बनाएं मास्क

10-12 अमरूद की पत्तियों में थोड़ा साथ पानी डालकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगा लें। नैचुरल तरीके से सुख जाने के बाद पाने से धो लें। 

करी पत्ता
करी पत्ते में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो पिंपल के साथ-साथ बढ़ती उम्र में भी जवां रखने में मदद करता है। 

रात को सोने से पहले होंठों में लगाएं ये खास चीज, कुछ ही दिनों में पाएं गुलाबी होंठ

ऐसे करें इस्तेमाल
एक पैन में एक कप नारियल तेल डालकर उबाल लें। इसके बाद इसमें करी पत्ता डालकर उबाल लें।  करीब 20 मिनट तक धीमी आंच में पकने के बाद गैस बंद कर दें। थोड़ा ठंडा होने के बाद एक कंटेनर में भर लें। इसमें  4-5 बूंद जोजोबा ऑयल भी डाल लें।  रोजाना इस तेल से चेहरे की मालिश करने से आपको लाभ मिलेगा। 

चावल के पानी से यूं खिलेगा चेहरा, जैसे कराया हो फेशियल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement