Friday, April 19, 2024
Advertisement

चेहरे के दाग-धब्बों से चाहिए हमेशा के लिए निजात तो सोने से पहले Castor Oil का इस तरह करें इस्तेमाल

 हमेशा आपने पढ़ा या देखा होगा तेल चाहे जो भी हो वह आपके स्किन- बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं अरंडी के तेल के फायदों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 09, 2018 7:43 IST
skin care tips- India TV Hindi
skin care tips

नई दिल्ली: हमेशा आपने पढ़ा या देखा होगा तेल चाहे जो भी हो वह आपके स्किन- बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं अरंडी के तेल के फायदों के बारे में। castor oil मतलब अरंडी का लेत ये आपके स्किन से लेकर बालों तक के लिए काफी फायदेमंद है। यह किसी औषधी से कम नहीं है साथ ही साथ डॉक्टर की माने तो यह एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होने के कारण इसका इस्तेमाल हर ब्यूटी प्रॉब्लम से निजात दिलाता है। आप भी सुदंरता बढ़ाने के लिए केमिकल्स युक्त क्रीमों या अन्य प्रॉडक्ट्स की बजाए कैस्टर ऑयल का यूज कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कैस्टर ऑयल से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं और कैसे करें इसका इस्तेमाल।

कैस्टर ऑयल के ब्यूटी बेनिफिट्स

त्वचा का रूखापन होगा दूर
कैस्टर ऑयल और कोकोनट ऑयल को 1:1 के अनुपात में मिला लें। अब इसे चेहरे पर दिन में दो बार लगाएं। इससे ड्राई स्किन की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

खत्म करे मुंहासों की समस्या
चेहरे को गर्म पानी से धोएं, जिससे की बंद पोर्स खुल जाएं। फिर कैस्टर ऑयल को रातभर लगाकर सुबह ठंडे पानी से चेहरा साफ करें। इससे मुंहासों की समस्या कुछ समय में ही दूर हो जाएगी।

मिटाए बढ़ती उम्र के निशान
यह स्किन को हाइड्रेट करके झुर्रियों की समस्या को दूर करता है और त्वचा को नर्म, साफ व जवां बनाता है। इसके लिए कैस्टर ऑयल और ऑलिव ऑयल को मिला लें। फिर इससे चेहरे की मसाज करें। कुछ देर बार ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें।

मालिश से मिटें स्ट्रेच मार्क्स
प्रेग्नेंसी के बाद कमर पर स्ट्रेच मार्क्स रह जाते हैं। ऐसे में 15-20 मिनट कैस्टर ऑयल से मसाज करें और फिर पानी से साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने पर आपको जल्दी रिजल्ट मिलेगा।

दाग-धब्बों से पाएं निजात
दाग-धब्बों से निजात पाने के लिए अरंडी के तेल से धीरे-धीरे मसाज करें। फिर टिश्यू से चेहरे को साफ करें।

डार्क सर्कल्स
आंखों के नीचे यानी कि डार्क सर्कल्स वाली जगह पर कैस्टर ऑयल से मालिश करें। फिर इसे कुछ देर ऐसे ही छोड़ने के बाद पानी से साफ कर लें। कुछ समय में ही डार्क सर्कल्स दूर हो जाएंगे।

मुलायम होंठ
होंठों को गुलाबी और मुलायम बनाने के लिए रोजाना इस तेल से मसाज करें।

काले, लंबे और मजबूत बाल
2 टेबलस्पून अरंडी का तेल, 2 टेबलस्पून नारियल तेल और 2 टेबलस्पून जैतून तेल को मिक्स करें। काले, लंबे और मजबूत बाल के लिए हफ्ते में एक बार इससे बालों की मसाज करें। फिर शैम्पू से अच्छी तरह धोएं।

डैंड्रफ को कहें गुडबाय
अंरंडी के तेल में नारियल तेल मिक्स करके स्कैलप पर लगाएं। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

घनी आईब्रो
रात को सोने से पहले कैस्टर ऑयल से आईब्रो पर हल्की-सी मसाज करें और ऐसे ही छोड़ दें। सुबह उठकर चेहरा भो लें। हफ्तेभर में ही आपको इसका बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement