Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

घनी दाढ़ी और मूंछों के लिए बस रोजाना यूं लगाए प्याज का रस, कुछ ही दिनों में देखें रिजल्ट

प्याज के रस में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट एंजाइम के लेवल को काफी बढ़ा देता है। इसके साथ ही बालों को सफेद होने से रोकता है। जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 08, 2020 14:44 IST
घनी दाढ़ी और मूंछों के लिए घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTA/BEAUTYSCARAA/SHAHIDKAPOOR घनी दाढ़ी और मूंछों के लिए घरेलू उपाय

लड़कों के बीच घनी दाढ़ी और मूंछ का फैशन लंबे समय से चला आ रहा है।  जिसके कारण हर लड़का घनी दाढ़ी की चाह रखता है। लेकिन ये भी एक बड़ा चैलेंज है। दाढ़ी को बढ़ाना और इसकी देखभाल करना काफी मेहनत भरा काम है। ज्यादातर पुरुषों को घनी दाढ़ी के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। कई तरह की केमिकल युक्त बियर्ड ग्रोथ ऑयल और शैंपू का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इससे फायदा होने के साथ-साथ कई नुकसान होते हैं। ऐसे में इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स को बाय बोलकर आप प्याज के रस की ओर रूख कर सकते हैं। 

प्याज के रस में बालों का विकास करने के साथ-साथ उन्हें उगाने के गुण भी पाए जाते हैं। इसमें पाया जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट एंजाइम के लेवल को काफी बढ़ा देता है। इसके साथ ही बालों को सफेद होने से रोकता है। इसके अलावा प्याज के रस में सल्फर होता है, जो आपके पोर्स को पोषण देकर दोबारा से एक्‍टिव करने में मदद करता है। सलगातार 15 दिनों तक इसे लगाने से आपको फर्क जरूर नजर आ जाएगा। इसके बाद इसे 1-2 माह लगातार लगाते रहें। 

घनी दाढ़ी और मूंछों के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, मिलेगा जबरदस्त लुक

बियर्ड ग्रोथ जूस बनाने के लिए सामग्री

  • 2 मीडिया साइज के प्याज कटे हुए
  • 2-3 बूंद कैस्टर ऑयल

बालों में शैंपू के बाद यूं लगाए एलोवेरा जेल, फिर देखें कमाल

ऐसे बनाएं जूस

सबसे पहले हम प्याज का रस निकालेंगे। इसके लिए प्याज के रस को इमामदस्ता या फिर गाइंडर में डालकर पेस्ट बना लेंगे। इसके बाद एक कॉटन कपड़े या फिर छन्नी की मदद से इसे छानकर रस निकाल लेंगे। इसके बाद इस रस में कैस्टर ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 

ऐसे लगाएं दाढ़ी और मूंछ में प्याज का रस

रात को सोने के 1-2 घंटे पहले इसे उन जगहों पर लगा लें। जहां पर बाल नहीं हैं। इसके बाद सोने से पहले इसे धो लें। इसका इस्तेमाल रोजाना करें।  इस बात का जरूर ध्यान रखें कि प्याज में क्षारीय गुण पाए जाते हैं जिसके कारण यह आंखों में नहीं पड़ना चाहिए। इससे आपको जलन की समस्या हो सकती है। 

डैंड्रफ से हैं परेशान तो बालों में ऐसे करें काली मिर्च का इस्तेमाल, सफेद बालों से भी मिलेगा छुटकारा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement