Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हुआ खुलासा, आखिर महिलाएं क्यों पहनती है 'हाई हील्स'

अगर आप यह सोचते है कि हाई हील्स पहनने से खूबसूरती बढ़ती है। तो आप ये बात जान लें कि यह बात गलत है। हाल में ही एक रिसर्च हुई जिसमें यह जाना गया कि आखुर महिलाएं हाई हील्स पहनती क्यों है। इसका जो रिजल्ट आया वो चौकानें वाला था।

India TV Lifestyle Desk Reported by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 25, 2017 11:43 IST
high heels- India TV Hindi
high heels

नई दिल्ली: 'हाई हील्स... उप्स कैसे पहनते है आप'' जब हम किसी लड़की को पहने देखते है तो हमारा इस तरह से कुछ रिएक्शन होता है। कहा जाता है कि जिस तरह आप लड़कियों को नहीं समझ सकते है। उसी तरह उनकी हाई हील्स पहनने की आदत को नहीं समझ सकते है।

कई बार लड़कियां इसलिए हाई हील्स पहनती है कि उनकी हाइट छोटी है, लेकिन आपने सेलीब्रिटीज को भी देखा होगा कि वह भी हाई हील्स पहनती है। आज के समय में फैशन में हाई हील्स आ गई है। जिसे हर लड़की की पहनने की चाहत है। अगर आप यह सोचते है कि हाई हील्स पहनने से खूबसूरती बढ़ती है। तो आप ये बात जान लें कि यह बात गलत है। हाल में ही एक रिसर्च हुई जिसमें यह जाना गया कि आखुर महिलाएं हाई हील्स पहनती क्यों है। इसका जो रिजल्ट आया वो चौकानें वाला था।

शोधकर्ताओं के अनुसार महिलाएं इसलिए हाई हील्स पहनती है क्योंकि यह समाज में रुतबा हासिल करने की गहरी मानवीय तीव्र इच्छा का ही प्रतीक है। यह रिसर्च बताती है कि जब वो शहर के अमीर हिस्से में जाती हैं तो हील्स पहनती हैं। जबकि सामाजिक-आर्थिक रूप से पिछड़े इलाकों में जाती है तो हील्स को नजरअंदाज कर देती है।

इस रिसर्च में ये बात सामने आी कि जब कोई महिला की रियाशी इलाकों में जाती है, तो वह उन महिलाओं से मेल खाने के लिए हाई हील्स पहनती है। इसके उल्टा जब वह पिछड़े इलाकों में जाती है, तो पुराने-फटे सैंजल पहन कर ही चली जाती है।

शोधकर्ताओं ने इस असर को 'नीचे की तरफ जाती समरूपता' का नाम दिया है, क्योंकि फैशन की वरियता ऊपर से नीचे जाती है। मानव सभ्यता की शुरुआत से ही लोगों में इज्जत और रुतबे की प्यास रही है इसलिए वे शक्तिशाली के साथ खड़े होते हैं और शक्तिहीन से अपने को अलग करते हैं।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement