Friday, April 26, 2024
Advertisement

आलू का रस लगाने से दूर हो जाएंगे त्वचा के दाग-धब्बे, जानें इस्तेमाल करने के 3 आसान तरीके

आलू का रस त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। ये काले धब्बों और कई अन्य त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 26, 2021 14:36 IST
potato - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/VIBHINNAA_OFFICIAL चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए आलू का फेस पैक 

स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप रसोई में मौजूद कई चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी जैसे मसालों से लेकर टमाटर जैसी सब्जियों तक त्वचा की छोटी-छोटी परेशानियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसी तरह आलू का रस भी आपकी त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका रस काले धब्बों और कई अन्य स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है। काले धब्बों को कम करने के लिए आप कई तरीकों से आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं 3 आसान तरीके।  

Skincare Routine: ग्लोइग स्किन के लिए ऐसे करें हल्दी और दूध का इस्तेमाल, पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने के लिए आलू के रस का करें इस्तेमाल   

आलू और नींबू का रस

नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए सबसे अच्छे विटामिनों में से एक है। आप आलू का रस और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिला सकते हैं।  इस मिश्रण को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगभग पांच मिनट के लिए लगा रहने दें।  इसके बाद चेहरा साफ पानी से धो लें।  इसे आप हफ्ते में 3 बार चेहरे पर इस्तेमाल लगा सकते हैं। 

आलू के रस-मुल्तानी मिट्टी फेस पैक 

आलू के रस के आप फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी और आलू के रस से मिश्रण तैयार कर सकते हैं।  इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने तक लगाए रखें। एक बार जब ये पूरी तरह से सूख जाए तो अपना चेहरा धो लें।  इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। 

इसके अलावा आप एक चुटकी हल्दी और आलू का रस भी मिला सकते हैं। इस रस को अपने चेहरे कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें।   बाद में अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। इसे आप हफ्ते में दो या तीन बार ट्राई कर सकते हैं। 

आलू का रस टोनर

आप आलू के रस से टोनर बना सकते हैं।  इसके लिए एक मध्यम आकार के आलू का रस लें और उसमें एक कप पानी डालें। इन दोनों को मिलाकर इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं। आप इसे एक स्प्रे बोतल में स्टोर कर सकते हैं या इसे कॉटन पैड का इस्तेमाल करके लगा सकते हैं।  इसे ज्यादा देर तक स्टोर न करें। इस्तेमाल करने के लिए ताजा आलू का रस तैयार करें। 

पढ़ें अन्य खबरें- 

शहनाज कौर गिल का लेटेस्ट लुक फैंस को कर रहा क्रेजी, ब्लू ड्रेस में ढा रहीं कहर

पिंपल से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं ये आयुर्वेदिक उपाय, नहीं होते साइड इफेक्ट

Hair Care Tips: लंबे और घने बाल पाने के लिए इन 5 आदतों को बनाएं रुटीन का हिस्सा, दिखेगा फर्क​

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement