Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Skincare Routine: मानसून सीजन में स्किन की देखभाल के लिए एक्सपर्ट से जानें 10 आसान टिप्स

नियमित रूप से त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। मानसून सीजन में ये और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। एक्सपर्ट से जानें क्यों?

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 11, 2021 15:04 IST
skincare routine - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM त्वचा की देखभाल 

बारिश के मौसम में स्किन पर कई तरह के साइड इफेक्ट दिख सकते हैं। इस मौसम में ह्यूमिडिटी का असर स्वास्थ्य पर पड़ता है। बेसिक क्लींजिंग टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग कभी-कभी विशेष रूप से इस मौसम में पर्याप्त नहीं होते हैं। क्योंकि नमी के कारण स्किन से जुड़ी परेशानियां पहले ही बढ़ी होती हैं। कोलकाता में साल्ट लेक स्थित काया क्लिनिक की सलाहकार और त्वचा एक्सपर्ट डॉ.सोहम भट्टाचार्य ने स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए कुछ त्वचा देखभाल सुझाव दिए है।

नियमित रूप से त्वचा की देखभाल जरूरी 

  1. आप क्लीन्जर और फेस वॉश का उपयोग कर सकते हैं जो साबुन मुक्त होते हैं, जिनमें आपकी त्वचा के लिए कोमल तत्व होते हैं। अल्कोहल मुक्त टोनर के साथ इसका पालन करें। मानसून के लिए जोजोबा तेल युक्त मॉइस्चराइजर का उपयोग कर सकते हैं।
  2. अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार 15 से 50 तक के एसपीएफ वाले सनस्क्रीन को कभी न भूलें। सनस्क्रीन हमेशा बाहरी या हल्के एक्सपोजर से 20 मिनट पहले लगाना चाहिए।
  3. इस मौसम के लिए क्लींजिंग और टोनिंग के बाद रात में हमेशा विट सी फॉमूर्ला वाला सीरम लगाएं और उसके बाद हल्की नाइट क्रीम लगाएं।
  4. हमेशा आंखों के नीचे के एरिया पर विशेष ध्यान दें और रात में इसे हाइड्रेट और पोषित रखें, जिसमें सक्रिय सोया और राइस पेप्टाइड्स युक्त ब्राइटनिंग और फमिर्ंग आई सीरम हो।
  5. जैसा कि हम में से अधिकांश लोगों को इस मौसम में थोड़ा अधिक पसीना आता हैं, अपनी त्वचा और शरीर को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। एंटीऑक्सिडेंट, सलाद, फल, सब्जियों के रस से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। एक स्वस्थ कसरत व्यवस्था बनाए रखें।
  6. आरामदायक कपड़े अधिमानत सूती या लिनन पहनें।

एल ऑकिटेन के राष्ट्रीय प्रशिक्षक देबाबनी गुहा सुझाव देते हैं-

  1. हफ्ते में कम से कम दो बार एक्सफोलिएट करें और उसके बाद जेल बेस्ड मास्क लगाएं। मेरी प्राथमिकता हमेशा रात में स्क्रब और मास्क का उपयोग करना है क्योंकि तब त्वचा आराम करती है और उसके बाद सुबह प्रभाव शानदार होता है।
  2. साथ ही दिन में दो बार स्किनकेयर रेजिमेंट का इस्तेमाल करना न भूलें।
  3. एक प्राकृतिक फेस तेल का प्रयोग करें जो त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देता है। साथ ही कोशिकाओं को नरम चमकदार दिखने के लिए मोटा होने में मदद करता है।

(इनपुट-आईएएनएस)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement