Friday, April 26, 2024
Advertisement

ड्राई हेयर वाले लोग बालों में लगाएं दही, जानें 3 तरीके और फायदे

कैसे अपने बालों को घर पर ही शाइनी और मुलायम रख सकते हैं, आइए जानते हैं इस काम में दही कैसे मददगार हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written By: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 29, 2023 8:01 IST
dry hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK dry hair

आजकल लोगों को अपने बालों कि चिंता रहती है। वह तरह-तरह के घरेलू चीजें अपनाते रहते हैं। बालों का ड्राई होना एक समस्या है। दरअसल, यह जब होता है जब आप अपने बालों की केयर नहीं करते हैं। इसलिए समय-समय पर बालों की केयर करते रहना चाहिए। ड्राई हेयर की वजह से बाल कमजोर होने लगते हैं। ड्राई हेयर के लिए हम दही का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि यह बालों के लिए लाभदायक है। दही को बालों में लगाने से बालों कि ग्रोथ अच्छी हो जाती है और ड्राई हेयर कि समस्या भी खत्म होती है। ड्राई हेयर के लिए हम दही के साथ ओर भी चीजें मिलाकर कर लगा सकते हैं।

ड्राई हेयर के लिए हम दही के साथ

1.दही अंडा हेयर पैक

बालों के लिए दही और अंडा दोनों ही फायदेंमद है। दरअसल, दही एक कंडीशनर के रुप में काम करता है जो हमारे बालों को मुलायम रखता है और इससे हेयर हेल्दी और डैंड्रफ मुक्त रहते हैं। अंडे में सल्फर ,जिंक,आयोडीन और प्रोटीन मौजूद होते हैं। बालों की ग्रोथ के लिए अंडा लाभदायक है। दही में अंडा को मिक्स करके हम इसका आसानी  से पेस्ट तैयार कर सकते हैं और इस पेस्ट को अपने बालों में 30 मिनट के लिए  लगा कर छोड़ दें। फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें।

curd

Image Source : FREEPIK
curd

अच्छा तो इस विटामिन की कमी से होता है कमर दर्द! आज से खाने में बढ़ा दें इसकी मात्रा

 
2.दही ऐलोवेरा हेयर पैक

दही ऐलोवेरा दोनों ही बालों के लिए फायदेंमद है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच दही, 2 चम्मच ऐलोवेरा मिक्स कर लें और अपने बालों पर 30 मिनट तक लगा कर रखें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे बाल सॉफ्ट और शाइनी रहते हैं। इस पेस्ट को हफ्ते में एक बार या दो बार लगाएं।

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा होता है थायराइड? एक्सपर्ट से समझें ये बीमारी और करें अपना बचाव

3. दही और खीरा हेयर पैक

दही और खीरा दोनों ही हमारे बालों के लिए फायदेंमद है। इसे बनाने के लिए 1 कप खीरे का जूस लें और उसमे 2 चम्मच दही मिक्स कर लें और अपने बालों पर 30 मिनट तक लगा कर रखें। उसके बाद शैम्पू से अपने बालों को धो लें। इससे बालों में चमक आती है। बालों को मजबूती भी मिलती है। इस पैक से बालों कि कई समस्या दूर होती है।

     (ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement