Monday, April 29, 2024
Advertisement

आपके बालों की रंगत बदल सकता है ये हेयर मास्क, एक साथ दूर करता है कई सारी कमियां

Hair Care: अगर आपके बाल किसी झाड़ू की तरह हैं तो आपको इन्हें प्रोटीन के साथ विटामिन ए, सी और ई देना चाहिए और इस काम में ये हेयर मास्क आपकी मदद कर सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 30, 2024 11:03 IST
 aloe vera and flaxseed hair mask- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL aloe vera and flaxseed hair mask

Aloevera and flaxseed hair mask: आजकल समय की कमी और आस-पास का वातावरण बालों को नुकसान पहुंचा रहा है। स्थिति ऐसी है कि बाल तेजी से खराब हो रहे हैं और यहां तक कि इनका टैक्सचर भी खराब हो रहा है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बालों की बनावट को बेहतर बनाएं। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने बेजान बालों में जान लाएं और इसके लिए विटामिन ए, सी और ई के साथ प्रोटीन बढ़ाएं। इसके लिए आप इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि बालों की बनावट को बेहतर बनाते हैं। तो, आइए जानते हैं कब और इसे कैसे लगाएं।

बालों के लिए कैसे बनाएं एलोवेरा फ्लेक्स सीड हेयर मास्क

एलोवेरा फ्लेक्स सीड हेयर मास्क का इस्तेमाल बालों के लिए कारगर तरीके से काम करता है। ये बेजान बालों में जान लाता है। इसे बनाने के लिए अलसी के बीजों को भूनकर इसे पीस लें और इस पाउडर में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। फिर ऊपर से थोड़ा सा नारियल तेल मिलाएं और सबको अच्छी तरह से मिलाकर रख लें। इसे एक डिब्बे में बंद करके धूप में रख दें। कुछ नहीं तो हर बार इसे बालों में लगाने से पहले गैस पर गर्म करें और फिर बालों के कोने-कोने में इसे लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें और फिर 1 से 2 घंटे रखकर बालों को वॉश कर लें। आपको ये काम हफ्ते में 2 से 3 बार करना चाहिए। 

 aloe vera and flaxseed hair mask recipe

Image Source : SOCIAL
aloe vera and flaxseed hair mask recipe

नारियल के तेल में इन दो ख़ास चीज़ों को मिलाकर बनाएं होममेड ऑयल, इस्तेमाल से गंजे सिर पर भी आ जाएंगे बाल

एलोवेरा फ्लेक्स सीड हेयर मास्क लगाने के फायदे

एलोवेरा फ्लेक्स सीड हेयर मास्क लगाने के कई फायदे हैं जिसमें से  सबसे पहला ये है कि इसमें विटामिन ए, सी और ई है जो कि बालों को अंदर से नरिश करता है और स्कैल्प को हाइड्रेट करता है। इससे बाल अंदर से सॉफ्ट हो जाते हैं और इनमें जान आती है। इसके अलावा ये हेयर मास्क कोलेजन बूस्ट करता है, बालों में डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है और इसका एंटीमाइक्रोबियल गुण स्कैल्प की सफाई में मददगार है।

ग्लॉसी स्किन के लिए रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं एलोवेरा जेल, कुछ ही दिन में चमकने लगेगी स्किन

इसके साथ ही अलसी के बीज बालों को प्रोटीन पहुंचता है और इसकी ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है। साथ ही ये बालों को घना और मोटा बनाने में भी सहायक है। तो, इन तमाम बातों का ख्याल रखते हुए बालों में एलोवेरा फ्लेक्स सीड हेयर मास्क लगाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement