Monday, April 29, 2024
Advertisement

ग्लॉसी स्किन के लिए रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं एलोवेरा जेल, कुछ ही दिन में चमकने लगेगी स्किन

एलोवेरा में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण जैसे बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन इ मौजूद होते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं साथ ही अगर उन्हें ऐसे इस्तेमाल करेंगे तो आपको ग्लॉसी स्किन मिलेगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 29, 2024 20:52 IST
Night skin care - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Night skin care

अगर आपको ग्लॉसी स्किन की चाहत है तो आप ये स्किन बहुत ही आसानी से पा सकते हैं।  ग्लॉसी स्किन पाने के लिए अपनी डेली लाइफ में एलोवेरा को शामिल करें। रोज़ाना रात को सोने से पहले आप एलोवेरा जेल लगाएं। इससे आपकी स्किन में बेहतरीन निखार मिलेगा। दरअसल, एलोवेरा स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण आपके चेहरे को जवां रखने में मदद करते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल स्क्रब, मेकअप रिमूवर, मॉइश्चराइजर, एंटी एजिंग क्रीम के रूप में कर सकते हैं। साथ ही एलोवेरा आपकी स्किन को शाइनिंग भी देता है।  चलिए आपको बताते हैं ग्लॉसी स्किन के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करना है?

एलोवेरा और नारियल का मिश्रण है कारगर

रोज़ाना रात कोस ओने से पहले एलोवेरा  तेल मिक्स करें और इसे अपनी स्किन पर लगाएं। इससे आपकी स्किन को कई फायदे होंगे। दरअसल एलोवेरा में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण जैसे बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन इ मौजूद होते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं वहीं दूसरी ओर नारियल तेल सुपर-मॉइस्चराइजिंग है। यह नरम और कोमल रखने के लिए स्किन में गहराई से प्रवेश करता है। इसके साथ ही इसमें एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो माइक्रोबियल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। एलोवेरा और नारियल के तेल का पैक लगाने से त्वचा में कसाव आता है। जिससे झुर्रियों की समस्या नहीं होती है।

रोजाना रात में सोने से पहले तिल के तेल से करें तलवों का मसाज, सेहत को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे

ऐसे बनाएं नारियल तेल और एलोवेरा क्रीम

एक पैन में आधा कप नारियल तेल डालकर गर्म करें। इसमें आधा कम एलोवेरा जेल डाल दें। इसके बाद इसे धीमी आंच में 20-25 मिनट पकने दें। जब एलोवेरा काला पड़ने लगे तो गैस बंद कर दें। ठंडा हो जाने के बाद उसे किसी कंटेनर में भर लें। रात को सोने से पहले इस क्रीम को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं और अपने चेहरे को बिना धोए सो जाएँ। सुबह उठकर अपना स्किन साफ़ पानी से धोएं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी स्किन की रंगत साफ़ हो जाएगी। 

रात को सोने से पहले इस तेल से करें चम्पी, झड़ते बालों पर लगेगी लगाम; सफ़ेद बाल भी होंगे गायब

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement