Thursday, May 09, 2024
Advertisement

किसी भी कारण से काली पड़ गई है आपकी स्किन तो, इन 3 तरीकों से करें फिटकरी का इस्तेमाल

फिटकरी से कालापन कैसे दूर करें: फिटकरी स्किन की कई समस्याओं का देसी इलाज रहा है। लोग इसे शेविंग के बाद और स्किन इंफेक्शन में इसका इस्तेमाल किया करते हैं। पर आज हम जानेंगे कि चेहरे के दाग धब्बों और धूप से जली स्किन को साफ करने में इसे कैसे इस्तेमाल करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 25, 2023 7:51 IST
alum for skin pigmentation - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL alum for skin pigmentation

फिटकरी स्किन की कई समस्याओं में मददगार माना जाता है। पहले लोग शेविंग के बाद, चेहरे के दाग धब्बों और धूप से जली स्किन को भी साफ करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल करते थे। दरअसल, इसकी खास बात ये है कि ये ब्लीचिंग गुणों से भरपूर है और इसलिए एक बेहतरीन क्लींजर के रूप में काम करता है। इसके अलावा ये एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर है और इसलिए ये स्किन इंफेक्शन को भी कम करने में मददगार है। लेकिन, आज हम सिर्फ ये जानेंगे कि पिग्मेंटेशन के कारण काली हुई त्वचा को कैसे फिटकरी से साफ किया जा सकता है। 

फिटकरी से कालापन कैसे दूर करें- How to use alum for skin pigmentation in hindi

1. फिटकरी और गुलाब जल का कमाल-Alum with rose water

फिटकरी और गुलाब जल को आप कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। पर सबसे प्रभावी तरीका ये है कि फिटकरी को पाउडर जैसा बना लें और इसमें गुलाब जल मिला लें। इसके बाद इसे उन जगहों पर लगाएं जहां कि स्किन काली पड़ गई है। इस लगाने के लगभग 15 मिनट में स्किन को स्क्रब करते हुए ठंडे पानी से धो लें।

alum for pigmentation

Image Source : SOCIAL
alum for pigmentation

Lauki Murabba Recipe: नहीं खाया होगा लौकी का इतना टेस्टी मुरब्बा, सर्दी-खांसी और बलगम को कर देगा गायब

2. फिटकरी और नारियल तेल-Alum with coconut oil

फिटकरी और नारियल तेल को आप दो प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले तो आप फिटकरी को पीसकर नारियल तेल मिलाकर अपनी स्किन पर लगा सकते हैं। दूसरा तरीका स्क्रब है जिसमें 1 चम्मच चीनी में नारियल तेल और फिटकरी पाउडर मिलाएं। फिर इसका मोटा-मोटा पेस्ट पिग्मेंटेशन वाली जगह पर लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें और फिर एत कपड़े से इसे पोंछ लें। रेगुलर इस्तेमाल से आपको फर्क नजर आएगा।

Curtain Cleaning: बिना धोए, बिना उतारे, दिवाली से पहले इस तरह चमकाएं घर के पर्दे

3. फिटकरी और ग्लिसरीन-Alum with glycerin

फिटकरी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है और ये स्किन को अंदर से नरिश करता है। ग्लिसरीन नमी बनाए रखने में मदद करती है और स्किन को हाइड्रेट करके पिग्मेंटेशन को कम करने में मददगार है। तो,फिटकरी को तोड़कर ग्लिसरीन में मिलाकर काली होती स्किन के लिए इस्तेमाल करें। तो, इन तमाम प्रकारों से आप काली होती स्किन के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement