Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Curtain Cleaning: बिना धोए, बिना उतारे, दिवाली से पहले इस तरह चमकाएं घर के पर्दे

Curtains Cleaning Hacks: दिवाली की सफाई में सबसे झंझट वाला काम लगता है पर्दों को उतार कर धोना। अगर आप इस काम से बचना चाहते हैं तो बिना उतारे और बिना धोए घर के पर्दों को नया जैसा चमका सकते हैं। पर्दे साफ करने के लिए इन तरीकों को अपनाएं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: October 24, 2023 15:59 IST
Curtain Cleaning- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बिना धोए साफ करें पर्दे

Diwali Cleaning Tips: घर के इंटीरियर में पर्दे सबसे अहम होते हैं। दिवाली में पर्दों की सफाई करना हर महिला के लिए बड़ा टास्क होता है। पर्दों को उतारकर धोना और फिर से लटकाना काफी मुश्किल और टाइम टेकिंग काम है। दरवाजे और खिड़कियों को खूबसूरत लुक देने वाले पर्दे घर में सबसे ज्यादा गंदे होते हैं। सारी धूल मिट्टी इन्हीं पर्दों में छुप जाती है। जैसे ही पर्दे क्लीन होते ही घर साफ लगने लगता है। वैसे पर्दों को आप मशीन में आसानी से धो सकते हैं। लेकिन अगर आप उतारने और लटकाने के झंझट से बचना चाहते हैं तो हम आपको पर्दों को क्लीन करने के कुछ आसान उपाय बता रहे हैं। इससे पर्दों को उतारने और धोने का झंझट खत्म हो जाएगा।

वैक्यूम क्लीनर से साफ करें- वैक्यूम क्लीनर से आपने घर का सोफा और मैट्स तो कई बार साफ किए होंगे, लेकिन इससे पर्दे भी साफ कर सकते हैं। वैक्यूम क्लीनर से पर्दों में लगी गंदगी आसानी से साफ हो जाती है। धूल मिट्टी के बारीक कण भी वैक्यूम से साफ हो जाते हैं। इस तरह आप लटके हुए पर्दों को आसानी से साफ कर सकते हैं।

स्टीम से पर्दों की सफाई- कई बार पर्दों में चिकने या खाने-पीने के दाग लग जाते हैं। इसके लिए वैक्यूम क्लीनिंग ही काफी नहीं है। चिकनाई या दाग-धब्बों को हटाने के लिए आपको या तो पर्दों को धोने की जरूरत पड़ेगी या फिर आप स्टीम से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए स्टीम क्लीनर की मदद से पर्दों को थोड़ी दूरी से साफ करें। पर्दों को ऊपर से नीचे की और साफ करें। स्टीम के बाद फैन चला कर पर्दों को थोड़ा सूखने दें। इस तरह घर के पर्दे नए जैसे चमकने लगेंगे।

Home Decor Tips: दिवाली से पहले इस तरह अपने घर को दें नया लुक, बदल दें इन चीजों की दिशा और दशा

ब्रश से करें पर्दों की डस्टिंग- अगर पर्दों पर सिर्फ धूल है तो आप डस्टिंग करके भी साफ कर सकते हैं। एक सॉफ्ट ब्रश लें और पर्दों को ऊपर से नीचे की ओर साफ करें। खास तौर से पर्दे के कोने में जमी धूल को झाड़कर साफ कर लें। अगर पर्दे पर रोए हैं तो उन्हों हटाने के लिए लिंट रोलर का उपयोग करें। चेयर या किसी सीढ़ी पर चढ़कर पर्दों को साफ करें। पर्दे की रॉड को भी अच्छी तरह क्लीन कर दें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement