Monday, May 13, 2024
Advertisement

तलवों में ये एक चीज़ लगाने से चांद की तरह चमकने लगेगा चेहरा, स्ट्रेस होगा दूर; नींद आएगी भरपूर

पैरों के तलवों की मालिश करने से शरीर और दिमाग दोनों को आराम मिलता है। यह तनाव कम करती है और अच्छी नींद लाती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 28, 2023 22:49 IST
health benefits of ghee - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL health benefits of ghee

आपके किचन में ऐसी कई चीज़ें पाई जाती हैं जो आपकी सेहत और खूबसूरती को बढ़ाने में बेहद असरदार हैं। आपके किचन में पाया जानेवाला घी का इस्‍तेमाल केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए ही नहीं किया जाता है। बल्कि घी की मदद से आप आपकी त्वचा की चमक में चार चाँद लग सकते हैं और उसके साथ ही स्ट्रेस को दूर करने में भी कारगर है। घी को सिर्फ चेहरे पर लगाकर ही फायदे नहीं मिलते हैं। पैरों के तलवे में देसी घी से मालिश करने से आपकी स्किन सहित पूरे शरीर को कई तरह फायदे मिलते हैं। पैरों के तलवों की मालिश करने से सिर्फ चेहरे की खूबसूरती ही नहीं बढ़ती है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि पैरों के तलवे में घी लगाने से आपको क्या फायदे होंगे।

  • डल स्किन को चमकाएं: घी में ऐसे गुण हैं कि यह आपकी त्‍वचा के रूखेपन को दूर करने के साथ-साथ आपकी स्किन को मुलायम, चमकदार और खुबसूरत बनाने में मदद करता है। पैरों के तलवे में देसी घी की मालिश से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे स्किन पर नई सेल्स बनती हैं और रंग साफ होता है। 
  • नींद न आने की समस्या : रात को सोने से पहले अपने पैरों के तलवों पर गर्म घी की मालिश करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधर होगा और आपके पैरों को आराम मिलेगा। साथ ही आपको बेहद अच्छी नींद आएगी। दरअसल, घी में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो तनाव और स्ट्रेस को आसनी से कम करने में मदद करते हैं।
  • स्ट्रेस दूर करे: रात को सोने से पहले देसी घी को हल्का गर्म करके अपने पैरों के तलवों और अंगूठे के आसपास अच्छी तरह लगाएं। साथ ही उनकी अच्छी तरह से मालिश करें।  देसी घी में मौजूद विटामिन ए, ई और के होते हैं जो तनाव कम करने में मदद करते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement