Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बेदाग निखरी त्वचा चाहिए तो रोज बस 30 मिनट करें ये काम, खोल देगा बंद स्किन पोर्स (Clogged skin pores)

beauty benefits of running: रनिंग सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, ये स्किन के लिए कैसे मददगार है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 29, 2023 8:32 IST
clean and clear skin- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL clean and clear skin

Beauty benefits of running: रनिंग करने के कई फायदे हैं। ये जहां आपके दिल के लिए अच्छा है वहीं, ये आपके फेफड़ों, लिवर और किडनी के काम काज को भी बेहतर बना सकता है। लेकिन, ये स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है ये जानकर आपको हैरानी हो सकती है। दरअसल, आजकल स्किन की समस्याएं बहुत बढ़ गई हैं। अनहेल्दी डाइट, खराब ब्लड सर्कुलेशन और हार्मोनल हेल्थ आपकी स्किन को प्रभावित कर सकती है। इसकी वजह से स्किन अंदर से बंद हो सकती है और इनमें जमा गंदगी और तेल एक्ने और दानों के रूप में बाहर आ सकते हैं। ऐसे में बस 30 मिनट की रनिंग स्किन की इन समस्याओं में कैसे कमी ला सकती है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

बेदाग निखरी त्वचा के लिए रोज करें 30 मिनट रनिंग-beauty benefits of running in hindi 

1. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है

बेदाग निखरी त्वचा के लिए रोजाना 30 मिनट की रनिंग कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, ऐसा करना ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने के साथ स्किन में टॉक्सिन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये शरीर की गर्मी और पसीने को बाहर निकलने का मौका देता है जिससे ब्लैड हेड्स और व्हाइट हेड्स में कमी आती है। इससे त्वचा अंदर से क्लीन और क्लियर रहती है। 

सफेद बालों को काला करने के लिए घर में बनाएं ये तेल, लें इन 2 पावरफुल बीजों की मदद

2. स्किन को अंदर से खोलता है

रनिंग करने से स्किन अंदर से हेल्दी रहती है। दरअसल, जब आप दौड़ते हैं तो बॉडी तेजी से ऑक्सीजन ले रही होती है और कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकाल रही होती है। ऐसे में स्किन अंदर से खुल जाती है। सारे बंद स्किन पोर्स खुलते हैं जिनमें गंदगी और तेल जमा रहता है। इससे स्किन अंदर से खुलकर सांस लेती है और आपको एक निखरी त्वाचा पाने में मदद मिलती है। 

Running_benefits

Image Source : SOCIAL
Running_benefits

Men's grooming tips: चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए फेश वॉश और शेविंग ही काफी नहीं, अपनाएं ये 5 टिप्स

3. फाइन लाइन्स कम करने में मददगार

अगर आपकी स्किन में फाइन लाइन्स तेजी से बढ़ रहे हैं या फिर झुर्रियां पड़ रही हैं तो आपको रोजाना 30 मिनट दौड़ना चाहिए। ऐसा करना आपकी स्किन को अंदर से खोलने के साथ इसके टैक्सचर को बेहतर बनाता है। इसके अलावा इससे स्किन की अच्छी टोनिंग होती है और आपकी स्किन अंदर से खूबसूरत बनी रहती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement