Thursday, May 09, 2024
Advertisement

नए साल पर बालों का करना चाहती हैं मेकओवर तो लगाएं बीटरूट का मास्क, मिलेगा नेचुरल कलर

​अगर आप अपने बालों को कलर कराना चाहते हैं और केमिकल युक्त प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो बीटरूट का मास्क लगाएं। इससे आपक बाल डैमेज भी नहीं होंगे और उन्हें नया लुक भी मिल जायेगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 25, 2023 15:03 IST
Beetroot hair mask- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Beetroot hair mask

एक जैसे बाल रखने से अक्सर लोगों का लुक बोरिंग लगने लगता है। लोग अपने बालों के साथ एक्स्पेरीमॉन्ट करते रहते हैं ताकि उन्हें नया और रिफ्रेशिंग लुक मिल सके। हेयर कलर कराने से किसी का भी लुक और चेहरा पूरी तरह बदल जाता है। अगर आप भी आने वाले नए साल में अपने बालों में कलर कराना चाहते हैं और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहते तो बीटरूट का यह मास्क आपके लिए है। चुकंदर का इस्तेमाल लोग खाने के आलावा आप अपने बालों और स्किन की बेहतरी के लिए भी कर सकते हैं। बालों को सुर्ख लाल बनाने में चुकंदर बेहद असरदार होता है। बीटरूट से आपके हेयर को नेचुरल कलर मिलेगा। आप इन 3 तरीकों की मदद से अपने बालों को लाल रंग दे सकते हैं।

जैतून के तेल में मिलाकर लगाएं: जैतून के तेल में चुकंदर का रस और अदरक कूटकर मिलाएं और इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। इसे लगाने से आपके बालों का कलर देखते ही बनेगा। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक बाउल में चुकंदर का रस, कुटी हुई अदरक के साथ 2-3 चम्मच जैतून का तेल डालकर, उन्हें अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं, कम से 3-4 घंटों के बाद शैंपू से अपने बालों को धो लें। हफ्ते  में 2-3 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से बालों का कलर अधिक गहरा करने में मदद मिलेगी।

चुकंदर हेयर मास्क: चुकंदर के हेयर मास्क की बदौलत भी आप अपने बालों को लाल रंग दे सकते हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आप आंवला पाउडर, मेहंदी पाउडर, चुकंदर का रस और गुदा के साथ नींबू के रस को एक साथ मिलाकर लगाएं। इस मिक्सचर 3-4 घंटों के लिए लगाएं। उसके बाद अपने बालों को वॉश कर लें। इसे सप्ताह में 1 बार लगाएं और आपको इंस्टेंट रिजल्ट मिलेंगे।

चुकंदर और आमला का जूस : चुकंदर और आमला के जूस से आप एक बेहतरीन हेयर कलर पा सकते हैं। सबसे पहले एक बीटरूट लें, इसका जूस बनायें। अब इसमें 1 चम्मच बादाम का तेल, आधा कप आंवले का जूस और 3 विटामिन ई का का रस मिलाएं। इस पेस्ट को अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे अपने बालों पर लगाएं। सूखने के बाद अपने बा को माइल्ड शैम्पू से धोएं। हफ्ते में 2 बार यह पेस्ट लगाएं। इससे आपके बालों को नेचुरल कलर मेलगा। साथ ही आपके बाल जड़ से मजबूत होंगे। 

यह लड्डू खाने से बढ़ते वजन पर लगेगी लगाम, कॉन्स्टिपेशन और ब्लोटिंग की समस्या होगी फुर्र, जानें बनाने की विधि

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement