Saturday, May 18, 2024
Advertisement

गर्मी में टैनिंग को दूर करती हैं घर में रखी ये चीजें, नहीं पड़ेगी खरीदने की जरूरत

How To Remove Tanning: धूप में निकलने की वजह से गर्मी में स्किन टैन हो जाती है। कई बार हाथ, पैर और चेहरे पर ब्लैक पैच नजर आने लगते हैं। टैनिंग हटाने के लिए दवा या कोई ट्रीटमेंट नहीं बल्कि ये होम रेमेडी भी असदार काम करती हैं।

Written By: Bharti Singh
Published on: April 12, 2024 11:39 IST
टैनिंग कैसे हटाएं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK टैनिंग कैसे हटाएं

गर्मी यानि स्किन पर टैनिंग की समस्या बढ़ना। तेज धूप में निकलने से चेहरे का रंग काला होने लगता है। शरीर को जितना हिस्सा धूप के संपर्क में आता है वो टैन हो जाता है। कई बार हाथ और पैरों पर निशान भी दिखते हैं। टैनिंग की वजह से स्किन पर डार्क शेड भी दिखने लगते हैं। मार्केट में एंटी टैनिंग क्रीम, लोशन और कई तरह के फेशियल ट्रीटमेंट भी मिलते हैं। हालांकि धूप से झुलसी हुई स्किन को आप कुछ घरेलू उपाय करके भी ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ भी खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जानिए टैनिंग हटाने के लिए असरदार घरेलू उपाय क्या हैं?

टैनिंग हटाने के लिए घरेलू उपाय

  1. आलू का रस- स्किन के लिए आलू का रस बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। खासतौर से धूप में निकलने से जब त्वचा झुलस जाती है को कच्चे आलू का रस स्किन को हील करने का काम करता है। कच्चे आलू का रस लगाने से त्वचा का काला रंग साफ होने लगता है। टैनिंग की समस्या दूर होती है और दार-धब्बे कम होते हैं। आलू का रस त्वचा पर नेचुरल ब्लीच का काम करता है। इसके लिए स्किन पर कॉटन की मदद से कच्चे आलू का रस लगाएं और फिर थोड़ी देर बाद पानी से चेहरे को धो लें।

  2. कच्चा दूध और चावल का आटा- स्किन को क्लीन करने के लिए कच्चा दूध और चावल का आटा बहुत ही फायदेमंद है। कच्चा दूध को जब आप चावल के आटे के साथ मिलाते हैं तो इसका फायदा दोगुना हो जाता है। इससे टैनिंग, कालापन और दाग दूर होते हैं। चावल और दूध को मिलाकर चेहरे पर लगाने से रंग साफ होता है और चेहरे पर चमक आती है। इसे आप फेस और गर्दन दोनों जगह लगा लें।

  3. बेसन और दही- तेज धूप से स्किन झुलस जाए तो आप बेसन और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा को ठंडक मिलती है और टैनिंग कम होती है। आप बेसन में 1-2 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इसे टैनिंग को कम करने में मदद मिलती और डैड स्किन भी दूर हो जाएगी। दही और बेसन से पिगमेंटेशन और दाग-धब्बे भी कम होते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement