Saturday, May 18, 2024
Advertisement

गर्मी में हफ्ते में कितनी बार शैंपू करना चाहिए? रोज बाल धोने से हो सकती है ये समस्या

Hair Wash In Week: गर्मी के दिनों में पसीने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं। ऐसे में कुछ लोग रोजाना बालों को शैंपू से वॉश करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये गलत है। जानिए गर्मी में हफ्ते में कितनी बार शैंपू करना चाहिए?

Written By: Bharti Singh
Published on: April 11, 2024 13:45 IST
हफ्ते में कितनी बार बाल धोने चाहिए- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हफ्ते में कितनी बार बाल धोने चाहिए

गर्मी में लोग बिना सोचे समझे रोज शैंपू से बालों को धोने लगते हैं। पसीने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं, लेकिन जैसे ही आप शैंपू करते हैं बालों में अच्छा बाउंस आ जाता है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग रोजाना बालों को धो लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये बालों की सेहत के लिए ठीक नहीं है। इससे बालों का नेचुरल ऑयल धीरे-धीरे कम होने लगता है। बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। जानिए गर्मी में हफ्ते में कितनी बार बालों को शैंपू करना चाहिए? अगर आप रोजाना बालों को धोते हैं तो इससे क्या नुकसान होता है?

रोज बालों को शैंपू करने के नुकसान

एक्सपर्ट्स की मानें तो आपको गर्मी में रोजाना बाल धोने से बचना चाहिए। रोज शैंपू करने से बालों में सेबम (Sebum) की कमी हो जाती है। ये बालों में पाया जाने वाला नेचुरल ऑयल होता है। जो स्काल्प ग्लैंड से निकलता है। ये ऑयल ही बालों को गंदगी से प्रोटक्ट करता है। इससे बालों में मॉइश्चर बना रहता है। बाल और स्कैल्प दोनों को सुरक्षित रखने में ये ऑयल मदद करता है। लेकिन रोजाना शैंपू करने से ये ऑयल कम होने लगता है। इससे बालों को नुकसान पहुंचता है।

गर्मी में कितनी बार बाल धोने चाहिए?

गर्मी में बाल पसीने से चिपचिपे हो जाते हैं और फ्लेट दिखने लगते हैं। ऐसे में आप हफ्ते में 2-3 बार बालों को शैंपू से वॉश कर सकते हैं। हालांकि बालों को शैंपू करना आपके बालों के टाइप पर भी निर्भर करता है। रोजाना बालों को धोने से बाल धीरे-धीरे डैमेज होने लगते हैं। लड़कों को भी रोजाना शैंपू करने से बचना चाहिए। बालों को माइल्ड शैंपू से ही वॉश करें। कोशिश करें शैंपू से पहले बालों में अच्छी तरह से तेल लगा लें। इससे बाल सिल्की और हेल्दी बने रहेंगे।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement