Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गुलाब की पंखुड़ियां से पाएं गुलाबी गाल, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

गुलाब की पंखुड़ियां, असल में आपकी स्किन के लिए कई प्रकार से काम कर सकती हैं। ये न सिर्फ एंटीबैक्टीरियल है बल्कि, पिग्मेंटेशन को कम करने वाला भी है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 13, 2023 15:16 IST
rose petal- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK rose petal

गुलाब की पंखुड़ियां (rose petal benefits), आपकी स्किन के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं। जी हां, गुलाब में पाए जाने वाले प्राकृतिक तेल और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। इससे आपकी त्वचा चिकनी और मुलायम होती है। लेकिन, ये उन लोगों के लिए खास तरह से काम करती हैं जिन्हें गुलाबी गाल पाने की चाहत है। दरअसल, गुलाबी गाल पाने के लिए पहले तो अपने स्किन को साफ करना होगा और फिर इसमें ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाना है। इसके अलावा भी गुलाबी गालों के लिए गुलाब की पंखुड़ियों के कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं।

गुलाबी गाल पाने में ऐसे मददगार हैं गुलाब की पंखुड़ियां-Rose petal benefits for Pink cheeks

गुलाब की पंखुड़ियां, एंटीबैक्टियल गुणों से भरपूर होती हैं जो कि चेहरे में जाकर एक्ने और दानों को कम करने में मदद करती हैं। साथ ही ये शरीर में खून की सफाई करने के साथ स्किन डिटॉक्स करने में भी मदद करती हैं। इसके अलावा इन पंखुड़ियों के इस्तेमाल से चेहरे में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है और चेहरे की बनावट सही होती है जिससे झुर्रियां परेशान नहीं करती। इतना ही नहीं अगर आपकी स्किन में पिग्मेंटेशन की दिक्कत है तो भी गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

मुफ्त में मिलता है ये फल का पत्ता, खाते ही कंट्रोल हो सकती है यूरिक एसिड की समस्या

गुलाबी गालों के लिए इस तरह इस्तेमाल करें गुलाब की पंखुड़ियां-Rose petal uses for pink cheeks

1. रोज ड्रिंक पिएं

गुलाबी गाल पाने के लिए, गुलाब की पंखुड़ियों को दूध में मिला कर पीस लें। अब इसमें ऊपर से केसर मिलाएं और फिर इसका सेवन करें। इस दौरान ठंडे दूध का इस्तेमाल करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। 

ऑमलेट या उबला हुआ अंडा, नाश्ते में किसे खाना है ज्यादा हेल्दी ऑप्शन?

2. गुलाब से बने स्क्रब का इस्तेमाल करें

दूसरा तरीका ये है कि गुलाब की पंखुड़ियों को पीस लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर चेहरे को स्क्रब करें। अब लगभग 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। फिर ठंडा पानी से अपना चेहरा धो लें। ये दोनों ही तरीका हर प्रकार की स्किन के लिए फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement