Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सूखे गुड़हल के फूल भी हैं काम के, फेंकें नहीं स्किन और बालों के लिए इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

कई बार पेड़ में लगे गुड़हल सूख कर गिर जाते हैं और फिर हम इन्हें बेकार समझकर फेंक देते हैं। जबकि इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 31, 2023 10:00 IST
hibiscus_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL hibiscus_benefits

हमारे घरों में अक्सर गुड़हल के फूल लगे रहते हैं। कई बार जब आप इन्हें पूजा के लिए या किसी भी काम के लिए इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं तो ये फूल झड़कर सूख जाते हैं। इसके अलावा कई बार पूजा में चढ़ाए हुए फूल भी सूख जाते हैं और इन्हें हम फेंक देते हैं। लेकिन, आपको अंदाजा भी नहीं है कि आप इसका इतना अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं कि इससे आपके चेहरे की चमक और बालों की रंगत सुधर सकती है। आपको अंदाजा भी नहीं होगा कि आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल इतना ज्यादा है और जिन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में ये होता है वो काफी महंगे होते हैं। इसके पीछे एक कारण ये है कि गुड़हल का फूल फ्लेवोनोइड्स और अमीनो एसिड का एक समृद्ध स्रोत है। ये केराटिन उत्पादन में मदद करता है, जिससे आपके बालों की रंगत बदल सकती है। साथ ही स्किन के लिए ये कोलेजन बूस्टर हो सकता है।

स्किन और बालों के लिए ऐसे इस्तेमाल करें सूखे गुड़हल के फूल- Dried hibiscus uses benefits for hair skin in hindi

1. सूखे फूलों का पाउडर बनाकर रख लें

स्किन और बालों के लिए आप सूखे गुड़हल के फूलों का लंबे समय तक प्रोयग कर सकते हैं। इसलिए आपको करना ये है कि पहले इन फूलों को इक्ट्ठा करें और इसे धूप में सुखाएं। इसके बाद इन फूलों को कूटकर इसका डस्ट तैयार करें। फिर मिक्सर में इसे एक बार चला लें और आप पाएंगे कि इसका पाउडर तैयार हो जाएगा। अब इस पाउडर को आप डिब्बे में बंद करके रख लें और हेयर ऑयल और फेस में मिलाकर आप इसे लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

hibiscus flower for hair

Image Source : SOCIAL
hibiscus flower for hair

गुलाबी गाल पाने के लिए बढ़ाएं अपनी स्किन का ब्लड सर्कुलेशन, करें ये 3 आसान काम

2. तेल बनाकर बालों में लगाएं

सूखे गुड़हल के फूलों से आप एक बेतरीन आयुर्वेदिक तेल तैयाकर कर सकते हैं। आपको करना ये है कि एक कड़ाही लें, इसे गैस पर चढ़ाएं और इसमें 2 कटोरी नारियल तेल डालें। फिर इसमें मेथी के बीज और काले तिल डालें। अब इसमें गुड़हल के फूल डाल दें। ऊपर से एक प्याज काटकर मिला लें। सबको अच्छे से पकने दें। इस तेल को छान कर रख लें। ठंडा होने पर डिब्बे में बंद करके रख लें। अब इसे अपने बालों के लिए इस्तेमाल करें। ये बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ आपको स्कैल्प इंफेक्शन से बचाएगा। 

चेहरे की रंगत निखारने के लिए ऐसे करें केसर का इस्तेमाल, 15 दिनों में दिखने लगेगा फर्क

3. फेस पैक बना लें

सूखे हुए गुड़हल के फूलों से आप फेस पैक भी बना सकते हैं। आपको करना ये है कि इसे सिल बट्टे पर पीस लें और इसमें थोड़ा सा एलोवेरा, केसर, गुलाब जल और चंदन मिला लें। कुछ न हो तो शहद और दही के साथ मिलाकर भी आप इसे लगा सकते हैं। ये स्किन पैक, आपकी स्किन की डीप क्लींनजिंग और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करेगा। तो, सूखे गुड़हल को फेंकें नहीं और इस तरह से इस्तेमाल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement