Thursday, May 09, 2024
Advertisement

तेजी से लंबे होते हैं इन लोगों के बाल, बिना मेहनत भी आसानी से नजर आती है बालों की ग्रोथ

कौन से बाल तेजी से बढ़ते हैं? कभी आपने इस बारे में सोचा है? नहीं तो बालों से जुड़ी ये जानकारी आपकी सोच को बदल कर रख देगी। फिर आप समझ पाएंगे कि आपको अपने बालों की ग्रोथ कैसे बढ़ानी है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 28, 2023 9:56 IST
straight_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK straight_hair

बालों की ग्रोथ को लेकर अक्सर हम लोग परेशान रहते हैं। हर समय ये सोचते रहते हैं कि बालों की लंबाई कैसे बढ़ाई जाए। जबकि, साइंस इसके बारे में कुछ और ही कहता है। जी हां, साइंस की मानें तो बालों की ग्रोथ आपके हेयर टाइप पर निर्भर करती है। जैसे कि आपके बाल कर्ली हैं या फिर स्ट्रेट हैं  या वैक्सी हैं।  इन्हें ऐसे समझें कि जैसा आपका बाल होगा, उसकी ग्रोथ वैसे ही होगी। तो, सवाल ये है कि आपके बाल कैसे हैं और क्या ये तेजी से बढ़ सकते हैं? जानते हैं इस रोचक जानकारी के बारे में।

कौन से बाल तेजी से बढ़ते हैं?-Whose hair grows faster in hindi? 

अगर आपके बाल सीधे यानी स्ट्रेट (straight hair) हैं तो, कर्ली बालों की तुलना ये तेजी से बढ़ेंगे। दरअसल, ऐसा नहीं है कि सीधे बालों को कुछ खास प्रोटीन मिलता हैऔर कर्ली बालों को नहीं मिलता बल्कि, बात ये है कि इन बालों की प्रकृति ही ऐसी होती है। इनकी ग्रोथ आप देख पाते हैं जबकि कर्ली बालों में आप इसे देख नहीं पाते। 

जांघों में जमी चर्बी को कम करने के लिए दिनभर में 10 बार लगाएं उठक-बैठक, एक महीने में दिखेगा असर

स्ट्रेट हेयर तेजी से क्यों बढ़ते हैं-Why straight hair grows faster? 

सभी प्रकार के बालों में, सीधे बालों पर बालों का विकास सबसे अधिक ध्यान देने वाला होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सीधे बाल सपाट और नीचे की ओर बढ़ते हैं, जिससे बालों की लंबाई में स्पष्ट नजर आती है। साथ ही इनका पोषण आसानी से बालों के अंतिम प्वाइंट्स तक पहुंचता है और ये एक बराबर बढ़ते हैं।

curly_hair

Image Source : SOCIAL
curly_hair

कर्ली हेयर तेजी से क्यों नहीं बढ़ते-Why curly hair doesn't grow fast?

घुंघराले बाल नीचे की ओर बढ़ने के बजाय बाहर की ओर और सर्पिल रूप से बढ़ते हैं। इसका मतलब यह है कि सीधे या लहराते बालों की तुलना में लंबाई का पता नहीं चलता है। हालांकि, आप कभी अपने घुंघराले बालों को सीधा करें तो आपको पता चलेगा कि इनकी असली लंबाई क्या है। इसके अलावा, घुंघराले बालों के टूटने का खतरा ज्यादा होता। 

Bakrid 2023: शीर खुरमा से लेकर नल्ली निहारी तक, ये हैं बकरीद के Traditional foods

तो, कोइल्ड बाल (Coiled hair) सबसे धीमे-धीमे बढ़ते हैं। इसके अलावा वैक्सी हेयर (waxy hair) में लंबाई तो नहीं लेकिन घनापन नजर आता है। तो, आप भी अपने बालों के प्रकार को चेक करें और अपना कंफ्यूजन दूर करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement