Friday, May 03, 2024
Advertisement

जांघों में जमी चर्बी को कम करने के लिए दिनभर में 10 बार लगाएं उठक-बैठक, एक महीने में दिखेगा असर

जांघों की चर्बी घटाने के उपाय: जांघों की चर्बी (thigh fat loss) का बढ़ना इस बात का संकेत है कि आप एक इनएक्टिव लाइफस्टाइल में हैं और आपके शरीर में बैड फैट की मात्रा बढ़ रही है। ऐसे में उठक-बैठक करना शुरू करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 28, 2023 7:55 IST
uthak_baithak_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK uthak_baithak_benefits

जांघों की चर्बी घटाने के उपाय: हम में से ज्यादातर लोग एक इनएक्टिव लाइफस्टाइल के शिकार हैं। ऐसे में डेस्क जॉब और शारीरिक कामकाज की कमी हमारे पैरों के उपयोग को कम कर रही है जिससे जांघों की चर्बी बढ़ती जा रही है। ये चर्बी देखने में जितनी खराब लगती है, उससे से ज्यादा सेहत के लिए नुकसानदेह है। ऐसे में आपको कोशिश करना चाहिए कि आप रोजाना कुछ ऐसे एक्सरसाइज को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें जो कि जांघों की बढ़ती चर्बी (thigh fat loss) को कम करने में मदद करे। ऐसी ही एक एक्सरसाइज है उठक-बैठक (Uthak baithak exercise benefits)

जांघों में जमी चर्बी घटाने के लिए दिन में 10 बार लगाएं उठक-बैठक-How to lose thigh fat in a month with Hindu Squats

जांघों में जमी चर्बी घटाने में उठक-बैठक करना मददगार हो सकता है। दरअसल, उठक-बैठक एक प्रकार की एक्सरसाइज है जिसे हिंदू स्क्वाट्स ( Hindu squats) कहते हैं। ये काफी इंटेंस एक्सरसाइज है और इसे करने के दौरान आपके जांघों की मांसपेशियों पर जोर पड़ता है और इनमें जमी फैटी और चर्बी पिघलने लगती है। धीमे-धीमे ये आपके बैली फैटी पर भी प्रेशर क्रिएट करती है जिससे जांघों की चर्बी घटाने में मदद मिलती है। तो, रोजाना दिनभर में 10 बार  उठक-बैठक लगाएं। धीमे-धीमे इसे बढ़ाते जाएं। ये जांघों की चर्बी घटाने में मददगार होगी। 

उठक बैठक लगाने के फायदे-Uthak baithak exercise benefits in hindi

1. वेट लॉस में मददगार

अगर आप अपना वेट लॉस करना चाहते हैं तो दिनभर में 30 बार उठक-बैठक लगाएं। ये करना, आपकी सेहत के लिए कारगर तरीके से काम करेगा। ये आपके पेट में जमा चर्बी पर एक प्रकार का प्रेशर क्रिएट करेगा और तेजी से पूरे शरीर में जमा चर्बी पिघलाने का काम करेगा। 

thigh fat loss

Image Source : FREEPIK
thigh fat loss

Bakrid 2023: शीर खुरमा से लेकर नल्ली निहारी तक, ये हैं बकरीद के Traditional foods

2. पैरों की हड्डियों को मिलती है मजबूती

उठक बैठक करने से आपके पैरों की हड्डियों को मजबूती मिलती है। होता ये है कि आप जब इसे करते हैं तो हड्डियों का व्यापक इस्तेमाल होता है और शरीर के तमाम अंग में इसमें लग जाते हैं। इससे ज्वाइंट्स का कामकाज बेहतर होता है और आपके पैरों की हड्डियों को मजबूती मिलती है।

बालों के लिए किसी कंडीशनर से कम नहीं चायपत्ती का पानी, इस्तेमाल से मिलते हैं ये 3 फायदे

3. मांसपेशियों के लिए मददगार

मांसपेशियों की सेहत बनाने में उठत-बैठक लगाना फायदेमंद हो सकता है। ये सिर्फ एक नहीं, सभी मांसपेशियों के लिए मददगार है। आपको बस करना ये है कि रोजाना इसे अपने एक्सरसाइज रूटीन में शामिल करें। ये आपके शरीर की तमाम गतिविधियों को बेहतर बनाने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को तेज करेगा। जिससे आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement