Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

धूप में निकलने के साथ लाल हो रहा है आपका चेहरा, घर पहुंचते ही लगाएं ये 2 चीजें

धूप में निकलने के साथ चेहरा लाल हो जाता है और स्किन बर्न की समस्या होने लगती है। इसके अलावा कई बार स्किन पर रैशेज की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसे में जानते हैं घर आकर स्किन को कैसे ठंडा करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: April 03, 2024 11:49 IST
 skin sun burn - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL skin sun burn

गर्मियां आने के साथ त्वचा तेजी से खराब होने लगता है। स्थिति ऐसी होती है कि स्किन अंदर से खराब होने लगता है, सेल्स को नुकसान होता है और फिर चेहरे में रेडनेस व सूजन की समस्या होने लगती है।  दरअसल, ये सनबर्न की स्थिति है जिसमें स्किन पर तेज धूप लगने से स्किन अंदर से डैमेज होने लगती है और त्वचा पिग्नेंटेशन का शिकार होने लगता है। इसके अलावा भी चेहरे पर धूप के लगने से कई सारी समस्याएं होने लगती हैं जिसका असर लंबे समय तक नजर आता है। ऐसे में आप स्किन पर इन दो चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्किन बर्न को रोकने के लिए घर पहुंचते ही लगाएं ये 2 चीजें

1. बर्फ की सिकाई करें

स्किन बर्न से बचने के लिए आपको अपने स्किन की बर्फ से सिकाई करनी चाहिए। आपको करना ये है कि एक रूमाल लें और इसमें बर्फ के कुछ क्यूब्स डालकर इससे अपने स्किन पर लगाएं। कुछ देर लगातार इस काम को करते रहें। इससे स्किन को आराम मिलता है और स्किन अंदर से ठंडी पड़ जाती है। जिससे सूजन के साथ रेडनेस और खुजली में भी कमी आती है। 

2. चेहरे पर दही लगाएं

चेहरे पर दही लगाना स्किन को अंदर से शांत करने में मदद कर सकता है। तो, आपको करना ये है कि जब आप कहीं बाहर से घर लौटें और चेहरा लाल व गर्म हो तो फ्रिज से थोड़ी सी ठंडी दही निकालें और इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें। हल्के हाथों से चेहरे को स्क्रब करें और इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दे। इस प्रकार से ये स्किन को ठंडा करता है।

dahi

Image Source : SOCIAL
dahi

तो, बस स्किन बर्न को रोकने के लिए आपको धूप से घर लौटकर चेहरे पर इन चीजों को लगाना चाहिए। ये स्किन को आराम पहुंचाने के साथ इसके टैक्सचर को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। तो, अब जब भी धूप से घर लौटें स्किन पर इन चीजों को बनाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement