Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

क्या लौकी-तोरई से बना तेल कभी बालों में लगाया है? सफेद बालों के लिए हो सकता है फायदेमंद

लौकी तोरई की सब्जी तो आपने खूब खाई होगी, लेकिन क्या कभी तोरई का तेल बालों में लगाया है। सफेद बालों को काला बनाने में ये तेल फायदेमंद साबित हो सकता है। जानिए कैसे बनाते हैं तोरई वाला तेल और इसमें क्या मिलाया जाता है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 02, 2024 18:16 IST
सफेद बालों कोे लिए तेल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सफेद बालों कोे लिए तेल

सब्जियों में लौकी तोरई का स्वाद भले ही लोगों को कम पसंद आता हो, लेकिन ये दोनों सब्जी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होती हैं। लौकी और तोरई में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे पेट, पाचन, मोटापा और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं लौकी तोरई के बने तेल को लगाने से सफेद बालों को काला बनाने में मदद मिलती है। अगर आप धीरे-धीरे नेचुरली बालों को काला बनाना चाहते हैं तो इसके लिए तोरई से बने तेल का उपयोग अपने बालों में करें। तोरई में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों को काला बनाने में मदद करते हैं। जानिए कैसे बनाएं तोरई वाला तेल?

तोरई से बनाएं बालों को काला बनाने वाला तेल

इस तेल को तैयार करने के लिए आपको नारियल का तेल चाहिए। अब तोरई को धूप में रख दें और इसे ड्राई होने दें। तोरई के सूखे हुए कुछ टुकड़े नारियल के तेल में डालकर करीब 3-4 दिनों के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जब तोरई के टुकड़े नारियल के तेल में पूरी तरह से मिक्स हो जाएं तो तेल को कुछ देर के लिए उबाल लें। अब तोरई के टुकड़ों को छानकर निकाल लें और इस तेल को स्टोर करके रख लें। इस तेल से रात में स्कैल्प और बालों की अच्छी तरह से मसाज करें। सुबह बालों को किसी माइल्ड हर्बल शैम्पू से वॉश कर लें।

लौकी तोरई कैसे बालों को काला बनाती है?

लौकी हो या तोरई इन दोनों सब्जियों में ऐसे कई तरह के एंजाइम पाए जाते हैं, जो पिग्मेंट को रीस्टोर करते हैं। ये एंजाइम्स बालों की जड़ों तक मेलामाइन को पहुंचाने में मदद करते हैं। जिससे धीरे-धीरे सफेद बाल काले होने लगते हैं। वहीं नारियल का तेल बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने का काम करता है। बालों के लिए नारियल का तेल एक नेचुरल कंडीशनर का काम करता है। इससे रूखे बाल एकदम मुलायम हो जाते हैं। बालों को मैनेज करने में आसानी होती है। खास बात ये है कि नारियल का तेल बालों को चिपचिपा नहीं करता है।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement