Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

सिर में कितनी भी हो डैंड्रफ की मोटी परत, हफ्ते भर में गायब कर देंगे ये 4 दादी नानी के घरेलू नुस्खे

Dandruff dadi nani ke nuskhe: बालों में डैंड्रफ हो जाने पर अक्सर लोग बहुत परेशान रहते हैं। ऐसे में ये पुराने और बेहद कारगर दादी नानी के नुस्खे आपके लिए काम कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 03, 2023 7:58 IST
dandruff home remedies- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL dandruff home remedies

Dandruff dadi nani ke nuskhe: इन दिनों बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ गई है और सर्दियों के साथ ये परेशानी और बड़ी हो सकती है। ऐसे में डैंड्रफ के कारण आपके बाल तेजी से झड़ सकते हैं और डैमेज का कारण बन सकते हैं। साथ ही लंबे समय तक रहने पर ये स्कैल्प इंफेक्शन का भी कारण बन सकता है। ऐसी स्थिति में आप डैंड्रफ की समस्या से बचने के लिए कुछ दादी नानी के घरेलू नुस्खों (Dandruff home remedies) को अपना सकते हैं जो हमेशा प्रभावी माने जाते हैं। ये देसी उपाय इतने कारगर हैं कि हफ्तेभर में आपको इसका असल नजर आ सकता है। तो, जानते हैं इन उपायों के बारे में विस्तार से।

सिर से डैंड्रफ गायब कर देंगे ये 4 दादी नानी के घरेलू नुस्खे-Dandruff dadi nani ke nuskhe in hindi

1. टमाटर और मुल्तानी मिट्टी पीसकर लगाएं

टमाटर को पीस कर रख लें और फिर इसमें दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला दें। इसके बाद इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं। आधा घंटा छोड़ दें और फिर पानी से अपना बाल धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें। टमाटर का विटामिन सी और मुल्तानी मिट्टी का क्लींजिंग गुण स्कैल्प की सफाई में मददगार है। 

सफेद बालों को काला करने के लिए घर में बनाएं ये तेल, लें इन 2 पावरफुल बीजों की मदद

2. नारियल तेल और कपूर

नारियल तेल और कपूर डैंड्रफ को गायब कर सकता है। दोनों एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर है। तो, नारियल तेल लें और इसे हल्का सा गर्म करें। इसमें कपूर को कूटकर और इसका पाउडर बनाकर मिला लें। अब इस तेल को अपने स्कैल्प पर लगाएं, हल्के हाथों से मसाज करें और फिर 1 घंटा इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को शैंपू कर लें। 

Dandruff dadi nani ke nuskhe

Image Source : SOCIAL
Dandruff dadi nani ke nuskhe

3. संतरे का छिलका और नींबू का रस

संतरे के छिलके को पीस लें और फिर इसमें नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। थोड़ी देर बालों को मसाज करें और इसे ऐसे ही रहने दें। फिर लगभग 40 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें। हफ्ते में दो से तीन बार ये काम करें। 

छूते ही होता है बालों की जड़ों में दर्द? जानें कारण और अपनाएं ये 3 उपाय

4. नीम और नींबू का रस

नीम और नींबू का रस आपके स्कैल्प को साफ करने में मददगार है। आपको करना ये है कि नीम को पीस लें और फिर इसमें नींबू का रस मिला लें। अब इन दोनों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और 1 घंटा इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद बालों को व़श कर लें। आप पाएंगे कि सिर से डैंड्रफ का सफाया हो चुका होगा और खुजली और इंफेक्शन भी कम होगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement