Saturday, May 04, 2024
Advertisement

पिगमेंटेशन और एक्ने से झुलस गया है चेहरा, ककड़ी और करेले से स्किन होगी डिटॉक्स; ऐसे बनाएं ड्रिंक

​आजकल की बिगड़ती लाइफ स्टाइल और खराब खानपान का असर आपके स्किन पर भी पड़ता है। अपने चेहरे से पिग्मेंटेशन,एक्ने के ज़िद्दी दाग को मेकअप से छिपाने की बजाय आप इसे हटाने के लिए इस डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन शुरू करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 10, 2024 17:22 IST
Detox Drink For Skin - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Detox Drink For Skin

आजकल की बिगड़ती लाइफ स्टाइल और खराब खानपान का असर आपके स्किन पर भी पड़ता है। धुल और प्रदूषण की वजह से भी हमारी स्किन पर बहुत बूरा प्रभाव पड़ता है। अगर आपका चेहेर को भी पिग्मेंटेशन,एक्ने के ज़िद्दी दाग, सिरोयसिस और एक्ज़िमा जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो आपके स्किन को डिटॉक्सिफिकेशन की ज़रूरत है। कई लोग अपनी स्किन की इन परेशानियों को मेकअप से छिपाते की कोशिश करते हैं। मेकअप से कुछ समय के लिए चीज़ें कवर हो जाती है लेकिन अगर आप इन्हें जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो अपनी स्किन को डिटॉक्सीफाई करें। चलिए आज हम आपको बताते हैं आप ये डिटॉक्स ड्रिंक कैसे बनाये? 

स्किन के लिए फायदेमंद है करेला और ककड़ी

करेले में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए और सी से भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन के लिए बेहद लाभदायक होता है। वहीं ककड़ी एक बेहतरीन टोनर की तरह काम करती है जो स्किन पोर्स को बंद करने और उन्हें क्लीन कर त्वचा को सेहतमंद, बेदाग और साफ रखने में मदद करते हैं। अगर आप इन दोनों को मिलाकर इसका जूस बनाएंगे तो आपको त्वचा से जुड़े कई फायदे होंगे। 

Skin Care में स्क्रब से लेकर फेशवॉश तक इन बातों का रखें ध्यान, डैमेज और एजिंग से होगा बचाव

कैसे बनाएं डिटॉक्स ड्रिंक?

1 ग्लास पानी में आधा ककड़ी और आधा करेला लें। अब इसमें 3 से 4 करी पत्ता ऐड करें। और 2 से 3 हरी धनिया का पत्ता, इन्हें अच्छी तरह धोएं और एक ग्लास पानी में इन्हें अच्छी तरफ से ग्राइंड कर लें। जब ये ग्राइंड हो जाये तब इसे छान लें। आपका स्किन डिटॉक्स ड्रिंक तैयार है। इस ड्रिंक का सेवन आप खाली पेट एक महीने तक करें। इसका लगातार सेवन करने से आपके स्किन से पिगमेंटेशन और एक्ने का दाग धब्बा गायब हो जाएगा। 

कंडीशनर से नहीं इस चीज़ से सुलझेगी बालों की गुत्थम-गुत्थी, सदियों पुराने इस नुस्खे से एक-एक पोर हो जाएगा मुलायम

इन विटामिन की कमी से हो जाती है स्किन की दुर्गति, मुंहासों से भर जाता है चेहरा; इन फूड्स से दूर होगी कमी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement