Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

चमेली के फूलों से बढ़ाएं अपने चेहरे का ग्लो, घर में बनाएं ये देसी फेस पैक

चमेली के फूल के फायदे: स्किन के लिए चमेली के फूल के कई फायदे हैं। ये ड्राई स्किन की समस्या से लेकर एजिंग तक को कम करने में मददगार है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 29, 2023 10:08 IST
 jasmine flower diy facepack- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK jasmine flower diy facepack

चमेली के फूल के फायदे: चमेली के फूलों (Jasmine flower benefits for skin) को सालों से स्किन केयर प्रोडक्ट्स में शामिल किया जाता रहा है। यह आपकी स्किन में दाने, रेडनेस और सूजन को दूर करने में मददगार है। दरअसल, चमेली एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर है जो कि स्किन से जुड़ी कई समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। तो, आइए हम आपको बताते हैं आप चमेली के ताजा फूलों से अपनी स्किन के लिए फेस पैक कैसे तैयार कर सकते हैं।

चमेली के फूलों से बनाएं फेस पैक-Diy facepack of jasmine flower 

चमेली के फूलों को लें और इसे कच्चा दूध के साथ मिला कर पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा केसर, थोड़ा सा गुलाब जल और स्क्रब के लिए थोड़ा सा कॉफी मिला लें। अब सबको मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें। फिर इसे ऐसे ही 30 मिनट तक छोड़ दें। थोड़ी देर बाद आप पानी से अपना चेहरा धो लें। 

 jasmine flower

Image Source : FREEPIK
jasmine flower

चमेली का फेस पैक कैसे हैं फायदेमंद-Jasmine diy facepack benefits

1. ग्लोइंग स्किन के लिए मददगार-Jasmine face pack for glowing skin

चमेली का ये फेस पैक ग्लोइंग स्किन को बढ़ावा देने में मददगार है। ये आपकी स्किन को अंदर से डिटॉक्स करता है और इसके पोर्स का सफाया करता है। इसके बाद ये स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है जिससे आपको ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिल सकती है।

भूल जाइए पान और कत्था खाइए, सेहत को मिलेंगे दोगुने फायदे

2. एक्ने में फायदेमंद-Jasmine face pack for acne

एक्ने को कम करने में चमेली का फेस पैक काफी कारगर तरीके से फायदेमंद है। ये एंटीबैक्टीरियल है जो कि स्किन में एक्ने की समस्या को होने से रोकता है। इतना ही नहीं ये चेहरे में डेड सेल्स को जमा होने नहीं देता और इस तरह ये एक्ने की समस्या को कम करने में मददगार है। 

गालों की बढ़ती चर्बी से चेहरा हो गया है गोल-मटोल, इन 2 एक्सरसाइज़ से मिलेगी परफेक्ट जॉ लाइन

3. झुर्रियां कम करने में मददगार-Jasmine face pack for wrinkles

जब आप इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाते हैं तो इससे स्किन में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है जिससे झुर्रियों में कमी आ सकती है। ये तरीका आपकी स्किन टाइटनिंग के साथ चेहरे में लंबे समय तक नमी को लॉक करने में भी मदद करता है। जो कि ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए फायदेमंद है। तो, इन तमाम कारणों से आपको अपनी स्किन के लिए चमेली के फूलों का इस्तेमाल करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement