Friday, April 19, 2024
Advertisement

गालों की बढ़ती चर्बी से चेहरा हो गया है गोल-मटोल, इन 2 एक्सरसाइज़ से मिलेगी परफेक्ट जॉ लाइन

चेहरे की चर्बी बढ़ने से जॉ लाइन कहीं गायब हो जाती है और शक्ल गोल मटोल दिखने लगती है। ऐसे में आप इन 2 एक्सरसाइज़ से अपने गालों की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 28, 2023 23:21 IST
face exercise for chubby face,- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK face exercise for chubby face,

ज़रूरत से ज़्यादा वज़न होने पर, चेहरे पर चर्बी बढ़ जाती है। चेहरे की चर्बी बढ़ने की वजहें हैं जैसे कि मोटापा, बढ़ती उम्र, अनहेल्दी खाना वगैरह। चेहरे की चर्बी बढ़ने से जॉ लाइन कहीं गायब हो जाती है और शक्ल गोल मटोल दिखने लगती है। जिसके बाद कोई भी आपको गोलू मोलू जैसे नाम से पुकारने लगता है। जिससे लोग अक्सर शर्मिंदा होते हैं, ऐसे में कई लोग चेहरे की इस चर्बी को कम करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं लेकिन भी उनके गालों की चर्बी वैसी ही बनी रहती है। अगर आप भी इनमें से एक हैं तो आज हम आपको उन 2 एक्सरसाइज़ के बारे में बताएंगे जिनसे आप अपने गालों की चर्बी को आसानी से कम कर पाएंगे।

बलून एक्सरसाइज़ - पहली एक्सरसाइज़:

इस एक्सरसाइज़ को बलून एक्सरसाइज़ यानी गुब्बारे वाली एक्सरसाइज़ कहते हैं। सबसे पहले अपने मुंह में हवा भर लें और मुंह को गुब्बारे की तरह फुला लें। 10-12 सेकंड तक हवा को मुंह में ही रखें। इन 10-12 सेकंड के दौरान अपनी आंखें खुली रखें और दिन में 4-5 बार इसे किया जा सकता है। इस एक्सरसाइज़ से गालों की चर्बी को काफ़ी हद तक कम किया जा सकता है।

इन इनडोर प्लांट्स को घर पर लगाने से मिलेगी शुद्ध हवा, रहेंगे बीमारियों से कोसों दूर और हमेशा तरोताजा

 

दूसरी एक्सरसाइज़:

इस एक्सरसाइज़ को करने के लिए, सबसे पहले अपने सिर को पीछे की ओर ले जाएं। अब अपने मुंह को पूरी तरह खोलें और फिर कसकर बंद कर लें। इससे आपके गर्दन के मसल्स पर प्रेशर पड़ेगा। इसे दिन में 8-9 बार किया जा सकता है। लगातार करने से इसके फ़ायदे आपके गालों पर दिखने शुरू हो जाएंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ज्यादा स्ट्रेस खराब कर सकता है आपकी दिल की सेहत, स्वामी रामदेव से जानें इसे हेल्दी रखने के उपाय

किशमिश का पानी इन लोगों के लिए है अमृत समान, रोज़ाना खाली पेट पीने से मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement