Friday, May 03, 2024
Advertisement

ग्लोइंग स्किन के लिए रात में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल, जानिए तरीका

ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए रोजाना रात में स्किन की देखभाल करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जितनी नींद हमारे शरीर के लिए जरूरी है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 07, 2022 18:53 IST
ग्लोइंग स्किन- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ग्लोइंग स्किन

ग्लोइंग स्किन हर किसी की चाहत होती है। लोग अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए कई हजारों रुपये खर्च कर देते हैं मगर उन्हें ग्लोइंग स्किन हासिल नहीं हो पाती है। मगर कुछ आसान से उपाय को ध्यान में रखें तो ग्लोइंग स्किन को हासिल किया जा सकता है। बेदाग स्किन पाने के लिए आपको नाइट स्किन केयर रूटीन भी अपनाना चाहिए।

ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए रोजाना रात में स्किन की देखभाल करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जितनी नींद हमारे शरीर के लिए जरूरी है। प्रदूषण और तनावपूर्ण लाइफस्टाइल के कारण आपकी स्किन कभी-कभी खराब और बेजान दिखने लगती है। एक हेल्दी लाइफ स्टाइल के लिए रात को स्किन की देखभाल करने से नई स्किन रिजुविनेट होने लगती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण औषधि है इस पेड़ की छाल, इस तरह करें सेवन, काबू में रहेगा शुगर लेवल

रात में कैसे करें स्किन को केयर?

  • एक जेंटल क्लींजर के साथ अपने मेकअप को हटाना स्किनकेयर रूटीन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। आपका कॉस्मेटिक रिमूवर आपकी स्किन के लिए अत्यधिक हार्श नहीं होना चाहिए। क्लीनर की मदद से आप चेहरे से आई लाइनर और मेकअप को हटा सकते हैं।
  • स्किन को हाइड्रेट करने के लिए एस्ट्रिंजेंट या टोनर का इस्तेमाल करें। टोनर, स्किन से मिट्टी, तेल और प्रदूषण को भी साफ करने में मदद करता है। टोनर के लिए खास तौर पर गुलाब जल सबसे उपयुक्त है। एक टोनर स्किन को हाइड्रेट करता है, रोम छिद्रों को सिकोड़ता है। आपको बस एक रूई में कुछ टोनर डालना चाहिए और इसे स्किन पर धीरे से रगड़ना चाहिए।

थाली में मौजूद ये 'सफेद ज़हर' कहीं आपको कर तो नहीं रहा है बीमार, आज ही करें ये बदलाव

  • आप अपनी स्किन की बाहरी परत की सुरक्षा के लिए सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं। हमेशा याद रखें कि ऐसे सीरम का इस्तेमाल करें जो आपकी स्किन के अनुकूल हों। फेस सीरम आपकी स्किन की ग्लो के लिए कारगर है।

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement