Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पीसीओडी की वजह से क्या आप भी होने लगी हैं गंजी? इन जड़ी बूटी वाले तेल को बनाकर पाएं फिर से घने लंबे बाल

पीसीओडी में महिलाओं के सिर से बालों का गुच्छा निकलने लगता है। ये सारी परेशानियां शरीर में आए हार्मोनल इम्बेलेंस की वजह से होती है। ऐसे में इस तेल की मदद से आप अपने बालों का झड़ना रोक सकती हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 05, 2023 19:08 IST
Herbal oil - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Herbal oil

देश दुनिया में इन दिनों दस में से हर तीसरी महिला पॉलीसिस्टिक ओवरी डिजीज यानी की (PCOD) पीसीओडी का सामना कर रही हैं। पीसीओडी में महिलाओं के यूट्रेस में मेल हार्मोन एंड्रोजन बढ़ जाता है, जिसकी वजह से ओवरी में सिस्ट बनने लगते हैं। पीसीओडी का मुख्य वजह हॉर्मोनल इंबैलेस, स्ट्रेस और मोटापा है। इस समस्या में महिलाओं को समय पर पीरियड्स नहीं होते, मोटापा तेजी से बढ़ता है, साथ ही सिर से बालों का गुच्छा निकलने लगता है। ये सारी परेशानियां शरीर में आए हार्मोनल इम्बेलेंस की वजह से होती है। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं और आपके बाल भी लगातार गुच्छों में निकल रहे हैं तो हम आपके घर पर नेचुरल हेयर ऑइल बनाने की विधि लेकर आए हैं। यह हेयर ऑइल कई तेलों को मिलाकर तैयार किया जाता है जो आपके बालों की ग्रोथ को वापस बढ़ाता है। 

हेयर ऑइल बनाने की सामग्री

  1. 5 बूंद मेंहदी का तेल
  2. 5 बूंद गुड़हल का तेल
  3. 1 चम्मच कद्दू के बीज का तेल
  4. नारियल का तेल (1 टेबल स्पून)
  5. कैरियर ऑयल (1 टेबल स्पून)

कैसे बनाएं यह ऑइल?

बालों को झड़ने से रोकने वाले और ग्रोथ को वापस बढ़ाने वाले इस हेयर ऑइल को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बाउल लें। फिर आप इसमें सारे तेलों को बताई गई मात्रा में डालकर मिला लें। अब आप तेल के इस इस मिश्रण को एक कंटेनर में स्टोर कर लें। आपका नेचुरल हेयर ऑइल बनकर तैयार है। 

अगर आपके पेशाब का रंग भी है गाढ़ा पीला या लाल तो हो जाएं तुरंत सतर्क, यूरिन के कलर से जानें सेहत का हाल

ऐसे करें अपने सिर पर इस्तेमाल

इस ऑइल को अपने बालों पर नहीं बल्कि स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। हल्के हाथों से अब मसाज करें। तेल को करीब 1 घंटा लगाकर छोड़ दें। माइल्‍ड शैंपू से हेयर वॉश करें। इस तेल को हफ्ते में दो बार लगाएं। ऐसा करने से धीरे धीरे आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

नारियल पानी में नहीं इसकी मलाई में है असली दमखम, इन बीमारियों को जड़ से उखाड़ फेकती है

अगर आप भी हैं चाय पीने के शौकीन तो हो जाएं अलर्ट, वरना एंजाइटी के साथ ये बीमारियां करेंगी आप पर वार

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement