Sunday, May 19, 2024
Advertisement

सिरदर्द, हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मड थेरेपी का नहीं है कोई जवाब, स्किन पर लगाते ही देखें कमाल

मड थेरेपी प्राकृतिक चिकित्सा के प्रमुख अंगों में से एक माना जाता है। यह शरीर को ठंडा करने, स्‍ट्रेस दूर करने, थकान मिटाने, सिर दर्द दूर करने में भी काफी उपयोगी होता है

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 19, 2023 18:05 IST
Mud therapy- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Mud therapy

इन दिनों लोग अपने आप को स्वस्थ और सेहतमंद रखने के लिए कई थेरेपी का भी सहारा लेते हैं। दरअसल, प्राकृतिक चिकित्‍सा लोगों को अंग्रेजी दवाओं के साइड इफेक्‍ट्स से बचाता है। प्राकृतिक चिकित्‍सा से आप ने केवल सेहतमंद रहते हैं बल्कि आपकी स्किन और बालों में भी बेहतरीन बदलाव नज़र आने लगते हैं। साथ ही यह कई कई गंभीर बीमारियों से भी आपका बचाव भी कर सकते हैं। इन्‍हीं प्राकृतिक चिकित्‍सा में से एक है मड थेरेपी। मड थेरेपी में शरीर को डिटॉक्‍स कर मानसिक और शारीरिक रूप से भी काफी फायदा पहुंचाता है। शरीर को ठंडा करने, स्‍ट्रेस दूर करने, थकान मिटाने, सिर दर्द दूर करने में भी मड थेरेपी काफी उपयोगी है। 

मड थेरपी में ख़ास मिटटी का होता है इस्तेमाल

मड थेरपी के लिए मिटटी जमीन से करीब 4 से 5 फीट नीचे से निकाली जाती है। इस मिट्टी में कई मिनरल्‍स और एक्टिनोमाइसिटेस मिलाए जाते हैं। इस मिट्टी रूखी नहीं बल्कि मक्‍खन की तरह स्‍मूथ होती है। इसका पेस्‍ट बनाकर शरीर के अंगों पर लेप लगाया जाता है।

चूहे कुतरने लगे हैं घर के कपड़े, उनके आतंक से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू नुस्खें का करें इस्तेमाल

मड थेरेपी के स्वास्थ्य लाभ

यह शरीर को ठंडा करने, ब्लड परेशा कंट्रोल करने, स्‍ट्रेस दूर करने, सिर दर्द दूर करने में भी काफी फायदेमंद है। मड थेरेपी प्राकृतिक चिकित्सा के प्रमुख अंगों में से एक माना जाता है। इसकी मदद से कब्ज की समस्‍या, अत्‍यधिक तनाव, सिर में दर्द, नींद ना आना या अनिद्रा ही नहीं, स्किन डिजीज का भी ट्रीटमेंट किया जाता है। अगर मड बाथ किया जाए तो यह स्किन, मसल्‍स, ज्‍वाइंट और दिमाग के लिए मेडिसीन की तरह काम करता है।

  1. मुंहासों से दिलाएं निजात: मड का पेस्ट आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल से आपके चेहरे के पिंपल खत्म हो जाएंगे। इसके साथ ही ग्लोइंग स्किन मिलेगी।
  2. पाचन तंत्र करे ठीक: पेट के निचले हिस्से में मड पैक लगाने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहेगा। पेट में गैस या दर्द होने की स्थिति में राहत पाने के लिए पेट पर मड पैक लगाना फायदेमंद होगा।
  3. कब्ज से दिलाएं राहत: अगर आपको हमेशा कब्ज की समस्या रहती है तो ऐसे में मड आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

उबले हुए चावल का पानी इन बीमारियों में करता है संजीवनी बूटी की तरह काम, फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप

इन जूस को पीने से नस नस में बढ़ेगी खून की मात्रा, एनीमिया सहित इन बीमारियों की होगी छुट्टी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement