Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Holi Skin And Hair Care Tips: होली के रंगों से बिल्कुल भी न घबराएं, इन टिप्स की मदद से छुड़ाएं हर जिद्दी रंग

Holi Color Remove Tips: होली पर अपने बालों और स्किन से रंग को हटाने के लिए इन घरेलू उपायों को अपनाएं। इससे आपके बाल और स्किन दोनों सेफ रहेंगे और आसानी से होली के रंग भी हट जाएंगे।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: March 04, 2023 16:16 IST
Holi Skin Care Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Holi Skin Care Tips

Holi Beauty Tips: रंग किसे नहीं पसंद होता है लेकिन उससे ज्यादा सबको अपने बालों और स्किन की परवाह होती है। बाल और स्किन को कोई नुकसान न हो जाएं इसलिए अधिकतर लोग होली के रंगों से बचते हैं। उनका डर भी वाजिब है क्योंकि अगर होली के रंग पक्के हो तो उन्हें हटाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में स्किन और बाल दोनों की ही स्थिति काफी खराब हो जाती है। लेकिन इस साल आप बिना कुछ सोचें जमकर होली खेलिए क्योंकि हम आपके लिए कुछ आसान से टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाकर आप जिद्दी से जिद्दी होली के रंग को हटा सकते हैं। आपको बता दें कि इस साल होली 8 मार्च को मनाई जाएगी।

ऐसे हटाएं स्किन पर लगा रंग

1.  होली खेलने के बाद सबसे पहले चेहरे को बार-बार साफ पानी से धोएं और इसके बाद क्लीजिंग क्रीम या लोशन लगाएं। कुछ समय बाद इसे गीले काटन वूल की मदद से साफ करें। आंखों के आसपास वाली जगह को हल्के-हल्के साफ करना न भूलें। क्लींजिंग जेल चेहरे पर जमे रंगों को हटाने में काफी मददगार होता है।

2. आप घर पर बनाए गए क्लींजर की मदद से होली के रंग को हटा सकते हैं। इसे बनाने के लिए आधा कप ठंडे दूघ में जैतून, तिल या कोई भी वनस्पति तेल मिला लिजिए। अब जहां-जहां स्किन पर रंग लगा है वहां इस मिश्रण को रुई की मदद से लगाएं और साफ करें। तिल के तेल से मालिश कर के भी स्किन से रंग आसानी से हटाया जा सकता है।

3. बेसन के फेस पैक की मदद से भी होली के रंगों को हटाया जा सकता है। इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच बेसन, एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच मलाई डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने स्किन पर लगा लें और सूखने के बाद साफ पानी से अपना चेहरा धो लें।

बालों को ऐसे बचाएं होली के रंगों से

1. होली खेलने से पहले बालों पर हेयर सीरम या कंडीशनर का लगा लें। इससे बालों को गुलाल के रंगों की वजह से पहुंचने वाले सूखेपन से सुरक्षा मिलेगी।

2. थोड़ी से हेयर क्रीम लेकर उसे दोनों हथेलियों पर फैलाकर बालों की हल्की-हल्की मालिश करें। या फिर नारियल तेल भी बालों पर लगाकर होली के रंगों के नुकसान से उन्हें बचा सकते हैं।

3. होली खेलने के बाद बालों को अच्छे से शैंपू से धो लें। इसके बाद बालों में कंडीशनर लगाएं फिर बालों को पानी से साफ करने के बाद हेयर सीरम लगाएं। इस उपाय से आपके बालों से रूखापन दूर होगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

ये भी पढ़ें-

नारियल तेल में मिला कर लगाएं विटामिन ई, चेहरे पर ग्लो लाने के साथ दूर होंगी कई समस्याएं

तिल के तेल से करें अपने बालों की मसाज, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

चंपी करते समय सबसे पहले सिर के बीच में क्यों डाला जाता है तेल? Kareena की वेलनेस कोच से जानें

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement