Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Home Remedies Face Pack: बेदाग और हेल्दी स्किन के लिए दालचीनी का करें इस्तेमाल, झर्रियों से भी मिलेगी राहत

Cinnamon Powder Face Pack: दालचीनी के फेस की मदद से पिंपल्स और झुर्रियों से छुटकारा मिल सकता है। इसकी मदद से चेहरा बेदाग और निखर जाता है। बस इस फेस पैक के इस्तेमाल से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: October 17, 2022 14:53 IST
Home Remedies Face Pack- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Home Remedies Face Pack

Highlights

  • दालचीनी में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं
  • दालचीनी पिंपल की वजह से होने वाले दाग-धब्बों को भी कम करता है
  • दालचीनी में नींबू और शहद का रस डालकर लगाएं

Home Remedies Face Pack: भारतीयों के किचन में मौजूद मसालों से सिर्फ खाने का स्वाद नहीं बढ़ाया जाता है, बल्कि इसकी मदद से चेहरो को भी चमकाया जा सकता है। दालचीनी भी एक ऐसा ही नाम है जिसकी मदद से चेहरे के ग्लो को बढ़ाने के साथ ही पिंपल्स से भी छुटकारा पा सकते हैं। तो अगर आप भी बेदाग और निखरी स्किन पाना चाहते हैं तो दालचीना का फेसपैक लगाना शुरू कर दें। इससे न सिर्फ पिंपल्स खत्म दूर होगा बल्कि झुर्रियों से भी राहत मिलेगी। तो आइए जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे-कैसे करना है।

दालचीनी फेस पैक बनाने की विधि

सबसे पहले दालचीनी, नींबू और शहद को साइड में रख लें। अब दालचीनी की एक छाल को मिक्सी में पीस लें। अब इसे छानकर महीन भाग अलग कर लें। इस पाउडर में नींबू और शहद का रस डालकर मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट सूख जाएं तो इसे साफ पानी से साफ कर लें। चेहरा धुलने के बाद माॉश्चराइजर जरूर लगाएं।

दालचीनी में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिंपल्स को आने से रोकता है। अच्छे रिजल्ट के लिए सप्ताह में दो बार दालचीनी फेस पैक का इस्तेमाल करें। एक बात का ख्याल रखें कि दाल चीनी फेस पैक लगाने से पहले चेहरे को साफ पानी या फेसवॉश से जरूर साफ करें। इससे चेहरे पर मौजूद गंदगी हट जाएगी। दालचीनी पिंपल की वजह से होने वाले दाग-धब्बों को भी कम करता है।  दालचीनी को खाने से त्वचा से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होती है जैसे- पिम्पल्स, रिंकल्स, झुर्रियां।

ये भी पढ़ें-

Winter Skin Care Tips: सर्दी के मौसम में स्किन से जुड़ी ये समस्याएं कर देती हैं परेशान, इन आसान उपाय से करें बचाव

Hair Care Tips: इन आसान घरेलू उपायों की मदद बालों का झड़ना होगा कम, डैंड्रफ भी होगा छूमंतर

Skin Care: अपने मेकअप किट से तुरंत निकाल फेंके ये चीजें, वरना स्किन हो सकती है खराब

Skin Care Tips: रिमूवर की जगह इन नेचुरल चीज़ों से मेकअप को हटाएं, स्किन होगी और भी ग्लोइंग

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement