Friday, May 10, 2024
Advertisement

Skin Care: अपने मेकअप किट से तुरंत निकाल फेंके ये चीजें, वरना स्किन हो सकती है खराब

Makeup Tips: एक्सपायरी या पुराने ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इससे स्किन और हेल्थ दोनों को बहुत नुकसान पहुंचता है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: October 17, 2022 14:20 IST
Make Up Tips- India TV Hindi
Image Source : FILE PIC Make Up Tips

Highlights

  • पुराने ब्लेंडर में काफी बैक्टीरिया पनप सकता है
  • स्किन व्हाइटनिंग क्रीम में काफी केमिकल मिला होता है
  • पुरानी और एक्सपायरी लिपस्टिक लगाने से होठों को नुकसान पहुंचता है

Skin Care: मेकअप चेहरे को खूबसूरत बनाता है ये तो सभी जानते हैं लेकिन इसमें की जा रही गलती के बारे में कम ही लोग जानते होंगे। मेकअप लगाने और उसे उतारने का भी नियम होता है। अगर आपने मेकअप रिमूव करने में देरी की तो आपको ये भारी पड़ सकता है। आपकी एक भूल आपके चेहरे को बदसूरत बना सकती है। दरअसल,मेकरअप हेल्थ के साथ स्किन दोनों को काफी बुरी तरह प्रभावित करता है। आइए जानते हैं कि आखिर मेकअप अप किट में मौजूद क्या-क्या है चीज है जिससे काफी नुकसान हो सकता है। 

ब्यूटी ब्लेंडर

अक्सर हम ब्लेंडर पुराना है या नया इसका ध्यान नहीं रखते हैं। लेकिन अब से इसका ख्याल रखिए क्योंकि पुराना ब्लेंडर बैक्टीरिया का घर हो सकता है।  बता दें कि ब्लेंडर का इस्तेमाल मेकअप को मिक्स करने में करते हैं। ब्रश की जगह अधित्तर लोग ब्लेंडर का ही इस्तेमाल करते हैं।

लिपस्टिक

दवाईयों की तरह मेकअप प्रोडक्ट की भी एक्सपायरी डेट होती है। ऐसे ही अगर आपने सालों से कोई लिपस्टिक संजोकर रखी हुई है तो उसे आज ही निकाल कर फेंक दें। पुरानी और एक्सपायरी लिपस्टिक लगाने से होठों को नुकसान पहुंचता है। 

क्रीम 

अगर आप चेहरे को चमकाने के लिए कोई व्हाइटनिंग क्रीम का इस्तेमाल करती हैं तो तुरंत उसे लगाना बंद कर दें। बताया जाता है कि ऐसी क्रीम में केमिकल की मात्रा बहुत ही अधिक होती है। तो ऐसी क्रीम आपका निखारने की जगह आपकी स्किन को और खराब कर देती है।

मस्करा

सूखे मस्करा का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। सूखा मस्करा लगाने से आंखों में जलन और खुजली की समस्या हो सकती है। तो इस तरह के मस्करे को भी मेकअप किट से बाहर निकाल कर फेंक दें।

ये भी पढ़ें-

Diwali 2022 Skin Care: दिवाली की सफाई के दौरान चेहरे का ऐसे रखें ख्याल, इन आसान टिप्स से मिलेगी ग्लोइंग स्किन

Teeth Whitening Tips: दांतों के पीलेपन के कारण खुलकर हंसने को हुए मोहताज? इन घरेलू नुस्खों से आएगी मोती जैसी चमक

Mawlynnong Village of Meghalaya: भारत के इस गांव को कहा जाता है भगवान का बगीचा, इस खासियत के कारण मिला दर्जा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement