Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Diwali 2022 Skin Care: दिवाली की सफाई के दौरान चेहरे का ऐसे रखें ख्याल, इन आसान टिप्स से मिलेगी ग्लोइंग स्किन

Skin Care for Diwali 2022: दीपावली की सफाई और तैयारी के कारण कई बार महिलाएं अपनी स्किन को इग्नोर कर देती हैं और फिर त्योहार वाले दिन उनके चेहरे का ग्लो गायब रहता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे व्यस्तता के बाद भी आप घर में मौजूद चीजों से अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकती हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: October 31, 2022 6:44 IST
Skin Care for Diwali 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Skin Care for Diwali 2022

Highlights

  • चेहरे पर करें क्लींजर का यूज
  • सनस्क्रीन क्रीम लगाना ना भूलें
  • शहद से करें मसाज

Diwali 2022: पूरा देश इन दिनों में धनतेरस (Dhanteras 2022), दिवाली (Diwali 2022) और भाई दूज (Bhai Dooj 2022) जैसे त्योहारों की तैयारियों में जुटे हैं। हर घर में जोर-शोर से फेस्टिव फीवर ने माहौल बना रखा है। साफ-सफाई (Diwali Cleaning) और सजावट (Diwali Decoration) तक के कामों में लोगों को सेल्फ केयर का टाइम ही नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में आशंका यह रहती है कि त्योहार वाले दिन आपकी स्किन डल और बेजान दिखती है और सजना संवरना बेकार हो जाता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी टिप्स (Diwali Skin Care Tips) बताने जा रहे हैं कि आप घर में मौजूद चीजों से ही अपनी स्किन को खूबसूरत बना सकती हैं। 

चेहरे पर करें क्लींजर का यूज

इस साल दिवाली का त्योहार 24 अक्टूबर 2022 (Diwali 2022 Date) को मनाया जाएगा। इस दौरान मौसम भी ठंडा हो जाता है। स्किन के लिए वैसे भी सर्दियों का मौसम ड्राई, रफ और बेजान करने वाला होता है।  दिवाली की सफाई के बाद गंदगी और डस्ट से स्किन फटने लगती है। इसलिए सफाई करते हुए हमें याद से स्किन पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर चाहिए। लेकिन यह भी ख्याल रहे कि इसके पहले आपकी स्किन ठीक तरह से क्लीन हो। इसलिए आप स्किन पर अपनी स्किन टाइप के अनुसार क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद चेहरे पर गुलाब जल (Rose Water for Beautiful Skin) का जरूर प्रयोग करें। 

सनस्क्रीन क्रीम लगाना ना भूलें 

दिवाली के दौरान वायु प्रदूषण (Air Pollution during diwali) भी बढ़ जाता है। आसपास हर जगह सफाई और पेंट के काम चलते हैं जिससे धूल मिट्टी के कारण स्किन का पीएच लेवल बिगड़ जाता है। यह हमारे फैंफड़ों के साथ स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में अगर आप दिवाली के दिनों में शॉपिंग के लिए घर से निकलें, तो चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें। यह स्किन को डेमेज नहीं होने देगा। 

शहद से करें मसाज

स्किन को हेल्दी रखने के लिए और प्रदूषण व गंदगी से बचाने के लिए शहद बहुत कारगर होता है। शहर में कई तरह के एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को रिपेयर करने में मदद करते हैं। इसलिए दिवाली के समय स्किन पर नैचुरल ग्लो (Natural Glow on the skin) के लिए चेहरे पर शहद से मसाज करना न भूलें। 

Skin Care Tips: रिमूवर की जगह इन नेचुरल चीज़ों से मेकअप को हटाएं, स्किन होगी और भी ग्लोइंग

ना भूलें होममेड फेस मास्क का इस्तेमाल

दिवाली की सफाई के बाद स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए आप किसी भी तरह का अच्छा होम मेड फेस मास्क का प्रयोग कर सकते हैं। इससे चेहरे पर निखार आएगा और डेड स्किन हट जाएगी। 

Hair Care Tips: इन आसान घरेलू उपायों की मदद बालों का झड़ना होगा कम, डैंड्रफ भी होगा छूमंतर

ऐसे तैयार करें मास्क 

आप एक चम्मच शहद, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच मिल्क पाउडर लें। इसे मिक्स करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह पेस्ट अच्छे से तैयार हो जाए तो इसे चेहरे पर अप्लाई करें। 20 मिनट चेहरे पर लगाए रखे फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

Skin Disease से लेकर डायबिटीज तक सबको करेगा छूमंतर, जान लीजिए इस महंगी लकड़ी के टुकड़े का इस्तेमाल

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement