Friday, April 26, 2024
Advertisement

Homemade Face Scrub: ड्राई स्किन के लिए बेस्ट है घर पर बना ये फेस स्क्रब, पाएं खूबसूरत चेहरा

अगर आप रूखी त्वचा से परेशान हैं तो घर पर बनें इन होममेड स्क्रबर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: February 25, 2022 19:36 IST
Homemade Scrub for dry skin - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Homemade Scrub for dry skin 

Highlights

  • ड्राई स्किन से निजात पाने के लिए चेहरे पर लगाएं ये स्क्रब
  • इस स्क्रबर से पाएं ग्लोइंग स्किन

बदलते मौसम के साथ स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं समस्याओं मे से एक है चेहरे में रूखापन और ड्राईनेस हो जाना। ड्राईनेस बढ़ने अलावा स्किन में सीबम का उत्पादन कम हो जाने के कारण कई लोगों को चेहरे में पपड़ी निकलने, झुर्रियां पड़ने, जलन या फिर खुजली की समस्या से दो-चार होना पड़ता है। 

सर्दियों के अलावा गर्मी के मौसम में भी इस समस्या का अधिक सामना करना पड़ता है। दरअसल दिन भर एसी आदि के सामने रहने से शरीर ठंडा तो हो जाता है लेकिन इसके चक्कर में स्किन की नमी गायब हो जाती है। ऐसे में ड्राईनेस को दूर करने के लिए विभिन्न तरीके के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप चाहे तो इस होममेड स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप स्किन की ड्राईनेस खत्म हो जाएगी। 

बेजान चेहरे को जवां बनाने के लिए ऐसे करें मेथी का इस्तेमाल, पाएं गुलाबी चेहरा

स्क्रब बनाने के लिए सामग्री

  1. 2 चम्मच चीनी 
  2. आधा चम्मच शहद
  3. एक चौथाई चम्मच हल्दी
  4. 1 चम्मच नारियल का तेल

ऐसे बनाएं स्क्रब

सबसे पहले चीनी को ग्राइंडर में डालकर पाउडर बना लें। आप चाहे तो शुगर पाउडर मार्केट से खरीद के ला सकते हैं। अब एक बाउल में चीनी, शहद, हल्दी और नारियल तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। 

चेहरे पर इस तरह इस्तेमाल करें दही का ये फेस पैक, निखर जाएगी त्वचा

चेहरे पर ऐसे लगाएं ये स्क्रब

सबसे पहले चेहरे को पानी से धो लें और तौलिया से पोंछ लें। इसके बाद चेहरे पर अच्छे से स्क्रब लगा लें और सर्कुल मोशन में स्क्रब करें। करीब 4-5 मिनट स्क्रब करने के बाद चेहरे को साफ कर लें।

Declaimer: अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी है या फिर स्किन सेंसिटिव है तो इन स्क्रब को इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट कर लें या फिर किसी स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement