Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चेहरे पर इस तरह इस्तेमाल करें दही का ये फेस पैक, निखर जाएगी त्वचा

आप अपने त्वचा के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए घर पर ही कुछ चीजों को मिलाकर दही का पैक बना सकते हैं। आइए जानते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 20, 2022 15:39 IST
Dahi Face Pack- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Dahi Face Pack

Highlights

  • दही सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी लाभदायक है।
  • दही में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

वैसे तो दही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें कैल्शियम मौजूद होता है, जोकि वजन कंट्रोल करने, दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने, ब्लड प्रेशर को कम करने आदि में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी लाभदायक है?  दरअसल, इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। साथ ही इसके फेस मास्क के इस्तेमाल से त्वचा लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहती है। इसलिए आप अपने त्वचा के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप घर पर ही कुछ चीजों को मिलाकर दही का पैक बना सकते हैं। आइए जानते हैं। 

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, जल्द दिखेगा असर

दही और शहद का फेस पैक

दही और शहद

Image Source : FREEPIK
दही और शहद

इसके लिए एक चम्मच दही में आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। उसके बाद इसे 15 से 20 मिनट तक के लिए त्वचा पर ऐसे ही लगा रहने दें। फिर पानी से धो लें। 

दही और हल्दी का फेस पैक

इस फेस पैक को लगाने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच दही में चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन के आस पास लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें। फिर इसे 15 से 20 मिनट के तक लिए ऐसे ही छोड़ दें। आप त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पपीता और दही का फेस पैक

पपीता और दही

Image Source : FREEPIK
पपीता और दही 

इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले पपीते को छिलकर इसे अच्छे से मैश कर लें। फिर इसमें एक बड़ा चम्मच दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाकर अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे मसाज करें। फिर 15-20 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में दो या तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं। 

निखरी त्वचा पाने के लिए इस तरह करें आंवला का इस्तेमाल, चमक उठेगा चेहरा 

नींबू का रस, गुलाब जल और दही

इसके लिए पहले एक चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस और गुलाब जल मिला दें। उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। फिर 15-20 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। उसके बाद साफ पानी से धो लें।  

सादा दही

इसके लिए एक बाउल में 1 से 2 चम्मच दही लेकर इसे अच्छी तरह फेंट लें। उसके बाद इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। फिर इसे 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें। 

Declaimer: अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी है या फिर स्किन सेंसिटिव है तो इस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

पीठ और कंधे पर निकल आए हैं दाने? अपनाएं ये घरेलू उपाय, दाग भी हो जाएंगे गायब

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement