Friday, March 29, 2024
Advertisement

निखरी त्वचा पाने के लिए इस तरह करें आंवला का इस्तेमाल, चमक उठेगा चेहरा

आइए जानते हैं किस तरह बनाए आंवला का फेस पैक साथ ही जानिए इस फेस पैक को कैसे करें इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 10, 2022 23:25 IST
Amla- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Amla

Highlights

  • आंवला सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।
  • आंवला से बना फेस पैक स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

आजकल खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कम उम्र में ही लोगों को त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगी हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के साथ-साथ डर्मटलॉजिस्ट के पास जाकर महंगे से महंगे ट्रीटमेंट भी करवाते हैं। लेकिन, बावजूद इसके आराम नहीं मिल पाता। ऐसे में आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आंवला से बना फेस पैक स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ कई और दिक्कतों से भी राहत दिला सकते हैं। आइए जानते हैं किस तरह बनाए आंवला का फेस पैक साथ ही जानिए इस फेस पैक को कैसे करें इस्तेमाल। 

पीठ और कंधे पर निकल आए हैं दाने? अपनाएं ये घरेलू उपाय, दाग भी हो जाएंगे गायब

हल्दी और आंवला फेस पैक

हल्दी और आंवला फेस पैक

Image Source : FREEPIK
हल्दी और आंवला फेस पैक

हल्दी पाउडर और आंवला पाउडर का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच आंवला पाउडर को एक चम्मच हल्दी पाउडर के साथ मिला लें। अब इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर करीब 15 मिनट तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर 15 मिनट बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से स्किन में ग्लो आएगा साथ ही दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलेगा। 

बेसन और आंवला फेस पैक

बेसन और आंवला का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच आंवला पाउडर को एक चम्मच बेसन के साथ मिला लें। अब इसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर पंद्रह मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। ऐसा करने से स्किन में चमक आएगी। 

बेदाग निखरी त्वचा के लिए रात को सोने से पहले लगाएं ये होममेड क्रीम, पाएं ग्लोइंग चेहरा

मुल्तानी मिट्टी और आंवला फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी और आंवला फेस पैक

Image Source : FREEPIK
मुल्तानी मिट्टी और आंवला फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी और आंवला का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी और आंवला पाउडर को बराबर की मात्रा में मिला लें। अब इसमें गुलाब जल मिक्स कर दें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से स्किन में चमक आयेगी। इसके अलावा स्किन का एक्स्ट्रा ऑयल भी हट जाएगा। 

Declaimer: अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी है या फिर स्किन सेंसिटिव है तो इस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

साड़ी में बला की खूबसूरत नजर आईं आलिया भट्ट, फैंस लुटा रहे प्यार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement