Saturday, April 20, 2024
Advertisement

शहद और जायफल से 20 मिनट में मिलेगा इंस्टेंट ग्लो, बस ऐसे करें इस्तेमाल

इसमें प्रोटीन और विटामिन ए, विटामिन बी 6 के अलावा फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और जिंक जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 04, 2022 8:56 IST
glowing skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK glowing skin

Highlights

  • जायफल में प्रोटीन और विटामिन ए, विटामिन बी 6 के अलावा फाइबर, कैल्शियम पाया जाता है
  • शहद को भी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है
  • शहद के साथ जायफल खाने से जोड़ों और मासंपेशियों के दर्द से भी छुटाकार मिलता है

भारतीय किचन में खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। उसी में से एक मसाला है जायफल। जायफल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें  प्रोटीन और विटामिन ए, विटामिन बी 6 के अलावा फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और जिंक जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं शहद को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। वहीं अगर शहद और जायफल का सेवन एक साथ किया जाए तो सेहत को कई फायदे हो सकते हैं तो चलिए जानते हैं इनके बारे में-

गठिया में असरदार-

शहद के साथ जायफल खाने से जोड़ों और मासंपेशियों के दर्द से भी छुटाकार मिलता है। एक चम्मच शहद में आधा चम्मच जायफल का चूर्ण मिलाकर खाने से आपको काफी राहत मिलेगी।

त्वचा में निखार लाएं-
पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण शहद और जायफल का मिश्रण त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जायफल का फेस मास्क चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने और उसे बढ़ाने का काम करता है। जायफल के पाउडर को शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20-25 मिनट बाद धो लें।

पेट की समस्या हो दूर-
पेट की समस्या को दूर करने में शहद और जायफल आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप जायफल के चूर्ण को या उसके तेल को शहद के साथ मिलाकर सेवन करें। ऐसा करने से पेट की कई समस्याओं को दूर भी रखा जा सकता। इसका सेवन व्यक्ति सोने से पहले या सुबह खाली पेट करे सकता है। 

अनिद्रा होगी दूर-
तनाव के कारण कई लोगों में अनिद्रा यानी नींद पूरी न होने की समस्या देखने को मिलती है, लेकिन वहीं शहद और जायफल का सेवन तनाव दूर करने के साथ-साथ अनिद्रा की समस्या से भी राहत दिलाता है, जिसके चलते आप भरपूर नींद ले सकते हैं।

Declaimer: अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी है या फिर स्किन सेंसिटिव है तो इस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement