Saturday, April 27, 2024
Advertisement

होली खेलने से पहले बालों पर लगा लें ये एक चीज, नहीं चढ़ेगा रंग और नहीं होंगे रूखे बेजान बाल

Holi Hair Care: होली पर केमिकल वाले रंग और गुलाल से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसलिए बालों का खास ख्याल रखें। होली खेलने से पहले बालों में इन चीजों को लगाने से रंग नहीं चढ़ेगा और बाल खराब भी नहीं होंगे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 25, 2024 6:30 IST
बालों को होली के रंगों से कैसे बचाएं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बालों को होली के रंगों से कैसे बचाएं

होली की मस्ती और रंगों की खुमारी छाने लगी है। होली पर धूम मचाने के लिए बच्चे और बड़े सभी तैयार हो रहे हैं। अब बस कुछ ही दिनों में होली का त्योहार आने वाला है। ऐसे में होली से पहले कुछ खास बातों को जानना आपके लिए जरूरी है। होली पर अपनी त्वचा और बालों का खास ख्याल रखें। कलर और केमिकल्स से बाल बुरी तरह से खराब हो जाते हैं। बालों पर होली के रंगों का बुरा असर ना पड़े इसके लिए आपको होली खेलने से पहले बालों को तेल जरूर लगा लेना चाहिए। इस टिप्स को अपनाने से बाल खराब नहीं होंगे और एकमद शाइनी बने रहेंगे।

सरसों के तेल की मालिश करें

होली पर रंग खेलने से पहले बालों पर अच्छी तरह से तेल की मालिश कर लें। बालों पर अच्छी मात्रा में सरसों तेल लगाएं। जिससे बालों की जड़ों और ऐंड्स तक यानि लंबाई तक तेल पहुंच जाएं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ होली खेलने से पहले ही तेल लगाना है। अगर आप घर के कामों में व्यस्त हैं तो होली से एक रात पहले भी बालों में अच्छी तरह से ऑयलिंग कर सकते हैं। इससे बालों में होली का रंग नहीं चढ़ेगा और बालों को नुकसान भी नहीं होगा।

होली से पहले बालों में कौन सा तेल लगाएं

आप कोई भी हेयर ऑइल बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। जो तेल आप बालों के लिए इस्तेमाल करते हैं उसे ही थोड़ी ज्यादा मात्रा में लगा सकते हैं। हां अगर सरसों का तेल लगाते हैं तो ये ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे बालों पर कलर का प्रभाव कम होता है और रंग भी आसानी से निकल जाता है।

बालों में सरसों का तेल लगाने से फायदा

बालों में सरसों का तेल लगाने से जब आप रंग निकालने के लिए कई बार शैंपू करते हैं तो उससे नुकसान नहीं पहुंचता। इससे बालों में ड्राईनेस नहीं आती है। सरसों का तेल लगाने से बालों की ऊपरी परत को रंग से नुकसान नहीं होता और शैंपू से भी कम डैमेज होता है।

बालों की कई समस्याओं का हल है नींबू, बस शैंपू में मिलाकर लगाएं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement