Thursday, March 28, 2024
Advertisement

नाक पर जमा कील-मुंहासों को हटाने के लिए इन 3 चीजों का करें इस्तेमाल, ब्लैकहेड्स हटाने में भी मददगार

नाक पर जमा कील-मुंहासों को हटाने में कुछ चीजें आपकी आसानी से मदद कर सकते हैं। इसके अलावा ये व्हाइटहेड्स को भी कम करते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 19, 2023 19:18 IST
nose_pores_cleansing- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL nose_pores_cleansing

How to clean nose pores: नाक में जमा कील-मुंहासे, चेहरे को बदरंग करने का काम करते हैं। अक्सर लोगों को ये अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में यूं ही हाथों से दबाकर इसे निकालना नाक पर दाग छोड़ सकता है। इससे नाक पर निशान पड़ सकते हैं। ऐसी स्थिति में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से नाक पर जाम कील-मुंहासों को साफ कर सकते हैं। इसके अलावा रेगुलर इसे करना आपके नाक की स्किन और पोर्स को साफ रखने में मददगार है। 

नाक पर कील हटाने के उपाय-How to clean nose pores naturally in hindi

1. नमक से स्क्रब करें

नाक में जमा कील-मुंहासों की सफाई के लिए आप नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि थोड़ा सा नमक लें और इसमें थोड़ा सा एलोवेरा मिलाएं। इसके बाद इस स्क्रब से अपने नाक को साफ करें। साफ करते समय हल्के हाथों का इस्तेमाल करें। ये पोर्स में जमा गंदगी, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाने में कारगर तरीके से मददगार है। 

salt_for_nose_cleansing

Image Source : SOCIAL
salt_for_nose_cleansing

बाजार में है इन पत्तों की भरमार, घर लाएं और बेसन लगाकर बनाएं ये 2 टेस्टी चीजें

2. कॉफी से स्क्रब करें

आप नाक के पोर्स को साफ करने के लिए कॉफी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कॉफी में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाएं और इसके दानों को मोटा ही रहने दें। अब इससे अपने नाक को स्क्रब करें। थोड़ी देर हल्के हाथों से नाक को मलते रहे हैं और फिर ठंडे पानी से नाक साफ कर लें। ये आपके नाक की स्किन को चमका देगा। 

उमस भरे मौसम में चेहरे को ठंडक देंगे ये 3 मास्क, आसान है बनाने का तरीका

3. बेकिंग सोडा से स्क्रब करें

बेकिंग सोडा से आप अपने नाक के व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स की सफाई कर सकते हैं। ये आपके पोर्स को साफ करने में मदद करता है साथ ही इन पोर्स में जमा गंदगी को कम करता है। लगातार इसका इस्तेमाल नाक की स्किन को साफ रखता है और एक्ने व दाने से भी बचाता है। तो, इन तमाम चीजों का इस्तेमाल करके अपने नाक की पोर्स को साफ रखें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement