Friday, March 29, 2024
Advertisement

ग्लोइंग स्किन के लिए केसर का पानी कैसे पिएं? जानें इसे बनाने का तरीका और खास फायदे

केसर का पानी पीने के फायदे कई हैं जिसमें से एक है ग्लोइंग स्किन पाना। लेकिन, इस फायदे को पाने के लिए आपको यह जानना होगा कि आप केसर का पानी कब और कैसे पी सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 04, 2023 21:23 IST
Kesar_for_skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Kesar_for_skin

Does saffron water whiten skin: केसर सेहत के लिए किसी जड़ी बूटी से कम नहीं है। जी हां, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है लेकिन, केसर न सिर्फ एनर्जी, नींद और मूड बूस्टर है बल्कि, ये आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। जी हां, इसकी वजह है इसके कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स। दरअसल, केसर एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडाइजिंग गुणों से भरपूर है। ये  संवेदनशील, मुहांसे वाली या सुस्त त्वचा के लिए एक आसानी से काम कर सकता है। ये न सिर्फ काले धब्बों को दूर करने में मददगार है बल्कि ये स्किन की रंगत सुधारने में भी काम आ सकता है। इसके अलावा भी चेहरे के लिए केसर के कई फायदे हैं। पहले जानते हैं इसके इस्तेमाल का तरीका।

ग्लोइंग स्किन के लिए केसर का पानी कैसे पिएं- How to drink saffron water for glowing skin in hindi

ग्लोइंग स्किन के लिए केसर का पानी बनाते समय आपको तीन चीजों का इस्तेमाल करना है। पहला तो आपको एलोवेरा, दूसरा शहद और तीसरा केसर लेना है। अब इन तीनों को पानी में मिला कर यूं ही रात भर छोड़ देना है। सुबह अब इसे पानी को चम्मच से मिला लें और फिर खाली पेट इस पानी का सेवन करें। 

चावल के साथ नहीं इन 3 तरीकों से खाएं राजमा, हफ्तों में कम कर देगी पेट की चर्बी

स्किन के लिए केसर का पानी पीने के फायदे-Saffron water benefits for skin

1. काले धब्बे कम करता है

केसर में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है। साथ ही इसमें क्रोसिन और क्रोसेटिन जैसे शक्तिशाली कैरोटीनॉयड होते हैं जो पिगमेंटेशन, सन टैन डार्क स्पॉट और मुंहासे के निशान को हल्का कर सकते हैं। 

kesar_benefits

Image Source : FREEPIK
kesar_benefits

2. रंग निखारता है केसर

आपको जान कर हैरानी हो सकती है कि केसर (Does saffron water whiten skin) आपकी रंगत निखारने में मददगार है। ये खून साफ करता है और स्किन की अशुद्धियों को कम करने में मददगार है। इस वजह से ये त्वचा की रंगत निखारने में मददगार है। 

इन 2 चीजों का इस्तेमाल कर सफेद बाल हो जाएंगे काले, आपके घर में ही मिलेगा सामान

3. चेहरे में ग्लो लाता है

केसर का पानी अगर आप लंबे समय के लिए पीते हैं तो इससे चेहरे में ग्लो (saffron water for glowing skin in hindi) बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए कि केसर का पानी आपकी स्किन में हाइड्रेशन बढ़ाने में मददगार है। दूसरा ये त्वचा में नमी जोड़ने का काम करता है जिससे कि फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या नहीं होती। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement