Friday, April 19, 2024
Advertisement

चावल के साथ नहीं इन 3 तरीकों से खाएं राजमा, हफ्तों में कम कर देगी पेट की चर्बी

Kidney beans in hindi: राजमा-चावल लोगों को बहुत पसंद होता है। लेकिन, ये मोटापा बढ़ा सकता है। ऐसे में अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको राजमा खाने के तरीके में बदलाव करना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 04, 2023 20:50 IST
Rajma_for_weight_loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Rajma_for_weight_loss

Kidney beans in hindi: राजमा का नाम लेते ही हमारे यहां लोग चावल को याद करते हैं। क्योंकि राजमा-चावल के साथ ही खाना लोगों को पसंद होता है। लेकिन, ये हाई कैलोरी वाला फूड आपका वजन बढ़ा सकता है। साथ ही ये उन लोगों के लिए भी फायदेमंद नहीं है जो कि अपना वजन घटाना चाहते हैं। पर इसी बीच ध्यान देने वाली बात यह है कि राजमा हाई प्रोटीन से भरपूर है और अगर चावल के साथ इसे न खाया जाए तो ये वेट लॉस में भी मदद कर सकता है। जी हां, दरअसल राजमा का सेवन करना मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और तेजी से वेट लॉस में मदद करता है। इसके अलावा भी राजमा मोटापा कम करने वालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं।

क्या राजमा खाने से वजन कम होता है-Is rajma good for weight loss?

राजमा, फाइबर से भरा है यानी कि ये आपको लंबे समय तक भरा रखता है और भूख रोकता है। इसके अलावा ये हाई प्रोटीन से भी भरपूर है जो कि हार्मोनल क्रेविंग को रोकता है और बेमतलब के खाने से बचाता है। इसके अलावा ये गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है, एक्सरसाइज के लिए एनर्जी देता है और वेट लॉस को तेजी से करने में मदद करता है। तो, आइए हम आपको बताते हैं वेट लॉस के लिए राजमा कैसे बनाएं।

नींबू सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता इन 4 बीमारियों से भी बचाता है, जानें इसे खाने में शामिल करने के फायदे

वेट लॉस के लिए राजमा कैसे बनाएं-How to use kidney beans for weight loss in hindi

1. राजमा सलाद-Rajma salad for weight loss

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको राजमा का सलाद ट्राई करना चाहिए। इसके लिए आपको सब्जियों के साथ राजमा उबाल कर इसमें नमक मिला कर खाना चाहिए। इसमें आप बिलकुल भी तेल-मसाले न डालें। बस, सिंपल सा रहने दें। 

rajma_salad

Image Source : FREEPIK
rajma_salad

2. राजमा सूप-Rajma soup for weight loss

राजमा सूप, वेट लॉस करने वालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। दरअसल, राजमा को थोड़ा ज्यादा पानी डाल कर उबाल लें। फिर अलग से थोड़ी सब्जियों को उबाल लें और इसमें मिला लें। अब ऊपर से थोड़ा चाट मसाला और नमक मिला लें। अब इसका सेवन करें। 

क्या पानी पीने से ब्लड प्रेशर कम होता है? जानें हाई बीपी में कितना पानी पीना चाहिए

3. राजमा रायता-Rajma raita for weight loss

राजमा का रायता, वजन घटाने वालों के लिए काफी फायदेमंद है। आपको इसके लिए बस करना ये है कि राजमा को उबाल लें और इसे पीस कर दरदरा बना लें। अब इसमें ऊपर दही तोड़ कर मिला लें। साथ ही प्याज, मिर्च और धनिया पत्ता बारीक बारीक काट कर मिला लें। अब इसका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement